न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची : पीरामल स्वास्थ्य संभालेगी 104 हेल्थ हेल्पलाइन सेवा, पांच साल के लिए हुआ एमओयू

27

Ranchi : यदि आप मानसिक तनाव के दौर से गुजर रहे हैं या आपका कोई सगा संबंधी मानसिक रूप से बीमार है और आप घर बैठे डॉक्टर की सलाह लेना चाहते हैं तो हेल्पलाइन नंबर 104 पर कॉल करें. 104 हेल्थ हेल्पलाइन सेवा के लिए मुख्य संचालन अधिकारी डॉ सुजीत रंजन और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निगम प्रबंध निदेशक के बीच पांच साल का करार किया गया. इस अवधि के दौरान पीरामल स्वास्थ्य के द्वारा टोल फ्री नंबर 104 पर चिकित्सकीय परामर्श दिया जाएगा. इस नंबर पर काउंसलिंग के लिए साइकोलॉजिस्ट मौजूद रहेंगे. काउंसलिंग के बाद मरीज की बीमारी को देखते हुए न सिर्फ सलाह दिया जाएगा, बल्कि दवा की भी जानकारी दी जाएगी. गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से मरीजों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. ताकि वह घर बैठे अपनी बीमारियों का लक्षण बताकर इलाज करा सके. इस टोल फ्री नंबर पर सभी तरह की बीमारियों के इलाज और सलाह-मशविरे की सुविधा 24 घंटे मिलती है.

इसे भी पढ़ें- चार लाख का केक, 19 लाख का फूल और 2.5 करोड़ का टेंट : झारखंड की बेदाग सरकार पर अब “स्थापना दिवस घोटाले” का दाग

शिकायत भी होगी दर्ज

हेल्पलाइन नंबर 104 पर न सिर्फ मरीज घर बैठे अपनी बीमारी का लक्षण बताकर डॉक्टर से उपचार करा सकते हैं, बल्कि अगर किसी हॉस्पिटल की व्यवस्था से अगर आप असंतुष्ट है तो उसकी शिकायत भी इस नंबर पर दर्ज कर सकते हैं. इतना ही नहीं हॉस्पिटल की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए बकायदा अपना सुझाव भी 104 पर डायल कर दे सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- अरुण शौरी ने चेताया, नरेंद्र मोदी का सत्ता पर कमजोर हो रहा नियंत्रण-शाह का मजबूत, देश को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी

हॉस्पिटल की भी मिलेगी जानकारी

मेडिकल हेल्पलाइन नंबर 104 पर जहां लोगों को तत्काल मेडिकल एडवाइस मिलेगा, वहीं सरकारी हॉस्पिटल से जुड़ी जानकारी भी ली जा सकती है. इस हेल्पलाइन नंबर पर आपको संबंधित हॉस्पिटल में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी. ऐसे में मरीजों को इलाज के लिए एक हॉस्पिटल से दूसरे हॉस्पिटल का चक्कर नहीं लगाना होगा. इतना ही नहीं स्वास्थ्य से जुड़ी सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी भी इस हेल्पलाइन नंबर पर ली जा सकती है.

इसे भी पढ़ें- कर्नाटक: चुनावी रैली में शाह की किरकिरी, ट्रांसलेटर ने कहा- मोदी देश बर्बाद कर देंगे

24 घंटे मिलेगा गाइनकॉलजिस्टसेवा

गर्भवती महिलाओं को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. कभी-कभी ऐसी स्थिति हो जाती है की तत्काल गर्भवती महिला को डॉक्टर की सलाह की जरूरत होती है. ऐसे समय में गर्भवती को हॉस्पिटल का चक्कर नहीं लगाना पड़े इसलिए मेडिकल हेल्पलाइन नंबर 104 पर 24 घंटे गाइनकॉलजिस्ट की सेवा उपलब्ध है. वहां कॉल कर डॉक्टर से जरूरी परामर्श व दवा ले सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: