न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची : नगर निगम ने लालपुर का मछली बाजार उजाड़ा, दुकानदारों के सामने है बेरोजगारी की समस्या

9

News Wing

Ranchi, 12 December : रांची नगर निगम की ओर से लालपुर बाजार से मछली बेचने वाले जगह को उजाड़ दिया गया है. इससे मछली बेचने वाले एक ओर आंसू बहा रहे हैं और सरकार के प्रति अपना रोष भी व्यक्त कर रहे हैं. लालपुर में ही चुटिया की रहने वाली देवन्‍ती हर रोज मछली बेचती है और वह परिवार की अकेली कमाउ सदस्‍य है. अगले कुछ ही दिनों में बेटे की शादी है. देवन्‍ती ने बताया कि समाज में बिना दहेज ना लेने की प्रथा पर जोर है. ऐसे में शादी का खर्च कैसे निकलेगा.

सफाई के लिए हर महीने देते थे पैसा, फिर तोड़ दिया दुकान

लालपुर बाजार से मछली की दुकाने तोड़े जाने के बाद यहां दुकान लगाने वाले दर्जनों परिवारों के रोजी रोटी का संकट मुंह बाये खड़ा है. दुकान टूटने के बाद  लोगों के सामने बेरोजगारी समस्‍या आ खड़ी है.मछली बेचने वाली ही शारदा देवी जो रातू से मछली बेचने आती हैं. शारदा ने खुद के पास मौजूद एक रसीद दिखाते हुए बताया कि नगर निगम की सफाई के लिए टैक्‍स की रसीद काटती है. लेकिन फिर भी हमलोग खुद ही सफाई में उनका हाथ बंटाते हैं. हम सड़क पर दूर अपनी  दुकानें लगाते हैं, बावजूद इसके फिर भी सरकार ने हमारी दुकानों को तोड़ दिया. ऐसे ही कई सवाल दुकानें टूटने के बाद सभी मछली बेचने वालों की जेहन में थे और उनका दर्द भी आंखों में साफतौर पर दिख रहा था.

इसे भी पढ़ें – शीतकालीन सत्र ऐसा जैसे शराब और चुंबन प्रतियोगिता के अलावा झारखंड में कोई मुद्दा ही ना हो

silk_park

रांची नगर निगम ने लालपुर बाजार में एक ओर जहां सब्‍जी विक्रेताओं को दोपहर एक बजे तक दुकान लगाने की छूट दी है वहीं दूसरी ओर मांस-मछली बेचने के लिए बनी छोटे दुकानों को तोड़ दिया गया है. इससे यहां मांस-मछली के कारोबारियों के सामने बेरोजगारी का संकट उत्‍पन्‍न हो गया है. इनके मन में अब सरकार और नगर निगम के खिलाफ गुस्‍सा और आक्रोश है.

झामुमो विधानसभा सत्र में उठायेगा मामला

घटना की जानकारी मिलने के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा महानगर अध्यक्ष पवन जेडीया, मीडिया प्रभारी जितेंद्र गुप्ता मछली विक्रेताओं से मिले. मछली विक्रेताओं ने अपनी समस्या पवन के सामने रखा. सभी ने संयुक्त रुप से निर्णय लिया कि बुधवार को सभी मछली विक्रेता नगर आयुक्त से मिलेंगे और अपनी पीड़ा से अवगत करायेंगे. मौके पर पवन जेडीया ने कहा कि इन लोगों की समस्या हमारी पार्टी की समस्या है और जब तक इन्हें दुकान लगाने के लिए जगह नहीं मिल जाती, तब तक आंदोलन जारी रहेगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि समस्याओं को लेकर झामुमो प्रमुख हेमंत सोरेन से मुलाकात कर उन्हें भी अवगत कराया जाएगा ताकि विधानसभा के सत्र में इन लोगों की बातों को रखा जा सके.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: