न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

रांची के सार्वजनिक शौचालय में गंदगी मिले तो एक बटन दबा कर करें शिकायत

36

NEWSWING

mi banner add

Ranchi, 13 December : शहर के किसी भी सार्वजनिक शौचालय में गंदगी मिले तो इसकी सीधी शिकायत केंद्र सरकार को एक बटन दबाकर कर सकते हैं. इसके लिए रांची नगर निगम क्षेत्र में सुलभ इंटरनेशनल के द्वारा संचालित सभी सार्वजनिक शौचालयों में पब्लिक फीडबैक मशीन लगाई गई है.

कैसा है पब्लिक फीडबैक मशीन

सुलभ इंटरनेशनल के रांची क्षेत्र के डिप्‍टी कंट्रोलर जयप्रकाश झा ने बताया कि रांची के सभी 59 सुलभ शौचालयों में यह फीडबैक मशीन लगाई गई है. दिखने में यह तीरंगा झंडे की तरह नारंगी, सफेद और हरे रंग का है. इसमें झारखंड सरकार का प्रतीक चिन्‍ह है और अंग्रेजी में गवर्नमेंट ऑफ झारखंड लिखा हुआ है. साथ ही मशीन में सबसे हिन्‍दी में बड़े अक्षरों में लिखा हुआ है ‘क्‍या यह शौचालय स्‍वच्‍छ है’? इसके नीचे तीन बटन दिये गये हैं. पहला बटन स्‍माईली सूचक के साथ है, स्‍वच्‍छ के लिए दबाया जा सकता है. उसके बाद पीले रंग का बटन है जिसके नीचे ‘ठीक’ लिखा हुआ है, जिसे औसत सफाई पर दबाया जा सकता है. और तीसरा बटन लाल रंग का बटन निराशा के चिन्‍ह के साथ है, इसके नीचे ‘अस्‍वच्‍छ’ लिखा हुआ है. इस बटन को गंदा टॉयलेट मिलने पर दबाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : सरकार रंगमंच बनाने में व्यस्त, सबसे ज्यादा खर्च कर रहा है पीआरडी विभाग, सरकार कर रही पैसों का बंदरबांट : हेमंत सोरेन

शिकायत पर करें सुपरवाइजर को कॉल

सभी सार्वजनिक शौचालयों में इस मशीन के साथ ही एक इंफॉरमेशन बोर्ड लगाया गया है. उसमें उस सार्वजनिक शौचालय का आईडी नंबर, खुलने और बंद होने का समय, संचालक और सुपरवाइजर का नाम कांटेक्‍ट नंबर के साथ वहां दी जा रही तमाम सुविधाओं की जानकारी दी गई है. बोर्ड में स्‍पष्‍ट लिखा गया है कि उस सार्वजनिक शौचालय के बारे में किसी तरह की शिकायत हो तो सीधे सुपरवाइजर को कॉल करें. साथ ही एक टॉल फ्री नंबर 1969 भी दिया गया है. लोग इसमें भी शौचालय की सभी डिटेल के साथ शिकायत दर्ज कराया जा सकता है.

Related Posts

पूर्व सीजेआई आरएम लोढा हुए साइबर ठगी के शिकार, एक लाख रुपए गंवाये

साइबर ठगों ने  पूर्व सीजेआई आरएम लोढा को निशाना बनाते हुए एक लाख रुपए ठग लिये.  खबर है कि ठगों ने जस्टिस आरएम लोढा के करीबी दोस्त के ईमेल अकाउंट से संदेश भेजकर एक लाख रुपए  की ठगी कर ली.

इसे भी पढ़ें : सरकार ने माना मोमेंटम झारखंड के बाद किया फर्जी कंपनी से 6400 करोड़ का करार, पूछे जाने पर विधायक को दी गलत जानकारी

इसे भी पढ़ें : बाराबंकी में जमीन पर कब्जा हटाने गईं आईएएस से भिड़ीं सांसद, कहा- जीना मुश्किल कर दूंगी

कैसे काम करता है यह फीडबैक मशीन

रांची नगर निगम के सार्वजनिक शौचालयों का इस्‍तेमाल करने के बाद लोग इसमें अपनी फीडबैक हरी, पीली या लाल बटन दबाकर दर्ज करा सकते हैं. जैसे ही मशीन में फीडबैक के लिए कोई भी बटन दबाता है, उस बटन का लाइट जल जाता है. इसका मतलब आपका फीडबैक दर्ज कर लिया गया है. रांची नगर निगम की जानकारी के मुताबिक यह फीडबैक मशीन झारखंड सरकार के नगर विकास विभाग द्वारा लगाया गया है. इसमें दर्ज की गई हर फीडबैक क्‍यूसीआई (क्‍वालिटी कंट्रोल ऑड इंडिया) में सीधे दर्ज होता है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: