न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांचीः अपना हक मांगने सड़क पर उतरे फुटपाथ दुकानदार, मंत्री सीपी सिंह को सौंपा ज्ञापन

18

News Wing Ranchi, 27 November: अपना हक मांगने राजधानी के हजारों फुटपाथ दुकानदार सोमवार को सड़क पर निकले. सभी दुकानदारों ने जिला स्कूल परिसर से जुलूस निकाला. यह जुलूस राजभवन के पास पहुंचकर सभा में तब्दील हो गयी. पदयात्रा का नेतृत्व कर रहे हॉकर फेडरेशन के राष्ट्रीय महासचिव शक्तिमान घोष ने कहा कि राज्य का हॉकर स्कीम और केंद्रीय कानून में सामंजस्य नहीं है. राज्य हॉकर स्कीम में टॉउन वेंडिंग कमिटी के तमाम अधिकार को निगम के पास सौंप दिया गया है. टॉउन वेंडिंग को मात्र कठपुतली बना कर रख दिया गया है. यही कारण है कि नगर निगम द्वारा अबतक टॉउन वेंडिंग कमिटी बनाने का पहल नहीं हो पाया है, जबकि स्ट्रीट वेंडिंग एक्ट में टॉउन वेंडिंग की भूमिका काफी महत्वपूर्ण रहती है. घोष ने कहा कि कानून के अनुसार कमिटी में 40 फीसदी फुटपाथ दुकानदार प्रतिनिधि को शामिल करना है. यही वजह है कि नगर निगम द्वारा खानापूर्ति करते हुए कमिटी का गठन कर कार्य हो रहा है, जो पूर्णत: कानून के खिलाफ  है.

नगर निगम ने फुटपाथ दुकानदारों का किया है गलत सर्वे

शक्तिमान घोष ने कहा कि नगर निगम द्वारा फुटपाथ दुकानदारों का किया गया सर्वे भी गलत है. सर्वे रिपोर्ट में मात्र 5795 फुटपाथ दुकानदारों को दर्शाया गया है, जबकि हकीकत में इससे कई गुणा फुटपाथ दुकानदार हैं. उन्होंने कहा कि बीते कुछ दिनों से कुछ मार्केटों को भी शिफ्ट करने का कार्य किया जा रहा है. 30 वर्ष पुराने बाजारों को जबरन शिफ्ट किया जा रहा है, जबकि काननून निगम को ऐसा कोई अधिकार नहीं है. यह अधिकार सिर्फ टॉउन वेंडिंग कमिटी को है. दुकानदारों ने अपने मांगों से संबंधित एक ज्ञापन नगर विकास मंत्री सीपी सिंह को सौंपा और न्याय की मांग की.

प्रशासन के विरोध में नागाबाबा खटाल में सब्जी विक्रेता ने नहीं लगाई दुकान

silk_park

नागाबाबा खटाल में लगने वाला सब्जी बाजार सोमवार को पूरी तरह से बंद रहा. सब्जी खरीदने गए लोगों को निराश होकर लौटना पड़ा. सब्जी विक्रेता प्रशासन द्वारा हटाये जाने का विरोध कर रहे थे. पदयात्रा में इन सब्जी विक्रेताओं ने अपनी बात नगर विकास मंत्री तक पहुंचाने की कोशिश की. दुकनदारों ने बताया कि उनका सर्वे नहीं हुआ है. जिस वजह से रिपोर्ट में उनका नाम नहीं आ सका है. इसके अलावा टॉउन वेंडिंग कमिटी को पूर्नगठित करने की मांग की गई. गौरतलब है कि नागाबाबा एवं सर्कुलर रोड सब्जी मार्केट से दुकानदारों को हटा कर दूसरे स्थान पर जाने को कहा जा रहा है. प्रशासएन उन्हें दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने की बात कर रही है. जिसका विरोध सब्जी विक्रेता व अन्य फुटपाथ दुकानदार कर रहे हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: