न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

यूपी नगर निकाय चुनाव में भाजपा का जबर्दस्त प्रदर्शन, मेयर की 16 सीटों में से 14 पर BJP का कब्जा

9

NEWSWING

Lucknow, 01 December : उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनावों में भाजपा ने जबर्दस्त प्रदर्शन किया. महापौर की 16 सीटों में से 14 परिणाम भाजपा के पक्ष में रहे. जबकि अलीगढ और मेरठ सीटें बसपा के खाते में गयी. महापौर चुनाव में सपा और कांग्रेस का खाता नहीं खुल पाया.

लखनऊ को पहली बार मिली महिला महापौर

इसके अलावा नगर निगम पार्षदों के 1300 पदों में से अब तक घोषित 1285 परिणामों में भी भाजपा ने 590, सपा 197, बसपा 147 और कांग्रेस ने 109 सीटें जीतीं. राजधानी लखनऊ में भाजपा की महापौर प्रत्याशी संयुक्ता भाटिया ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा की मीरा वर्धन को 1,31,356 मतों से पराजित किया. लखनऊ को पहली बार महिला महापौर मिली हैं.

भाजपा प्रत्याशी संजीव ने बसपा के फजल को दो हजार मतों से हराया

अयोध्या-फैजाबाद नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी ऋषिकेश जायसवाल ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा की गुलशन बिंदु को 3,601 मतों से पराजित किया. वाराणसी नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी मृदुला ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की शालिनी को 78,843 मतों से पराजित किया.

सहारनपुर नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी संजीव वालिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बसपा के फजल उर्रहमान को दो हजार मतों से पराजित किया. मुरादाबाद नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी विनोद अग्रवाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के मोहम्मद रिजवान कुरैशी को 21 हजार 635 मतों से पराजित किया.

अलीगढ़ नगर निगम महापौर पद पर बसपा प्रत्याशी मुहम्मद फुरकान ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के राजीव कुमार को 10 हजार 11 मतों से पराजित किया. झांसी नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी रामतीर्थ सिंघल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बसपा के बृजेन्द्र कुमार व्यास को 16 हजार 373 मतों से पराजित किया.

फिरोजाबाद नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी नूतन राठौर ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी ऑल इण्डिया मजलिस इत्तेहादुल मुस्लिमीन की मसरूर फातिमा को 42 हजार 396 मतों से पराजित किया. नवगठित मथुरा नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी मुकेश ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के मोहन सिंह को 22 हजार 108 मतों से पराजित किया.

गोरखपुर नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी सीताराम जायसवाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के राहुल को 75 हजार 972 मतों से पराजित किया. आगरा, इलाहाबाद, कानपुर नगर और गाजियाबाद की सीटें भी भाजपा के खाते में गयी हैं.

आगरा में भाजपा के नवीन कुमार जैन ने बसपा प्रत्याशी दिगंबर सिंह को 74,322 मतों से हराया. इलाहाबाद में भाजपा की अभिलाषा गुप्ता ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के विनोद चंद्र दुबे को 63,384 मतों से परास्त किया.

कानपुर नगर में भाजपा की प्रमिला पाण्डेय ने अपपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की वंदना मिश्रा को 1, 05, 134 मतों से हराया जबकि गाजियाबाद में भाजपा की आशा शर्मा ने कांग्रेस की डोली शर्मा को 1, 63, 675 मतों से पराजित किया.

बरेली नगर निगम महापौर पद पर भाजपा प्रत्याशी उमेश गौतम ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के इकबाल सिंह तोमर को 12 हजार 784 मतों से पराजित किया. मेरठ सीट पर बसपा की महापौर प्रत्याशी सुनीता वर्मा ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की कांता कर्दम को 29,582 मतों से हराया.

वर्ष 2012 में भाजपा ने जीती थीं 12 में से 10 महापौर की सीटें

वर्ष 2012 के नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा ने 12 में से 10 महापौर की सीटें जीती थीं. इस बार अयोध्या, फिरोजाबाद, मथुरा तथा सहारनपुर पहली बार नगर निगम के तौर पर चुनाव प्रक्रिया से गुजर रहे हैं.

सीएम योगी ने मंत्रिमण्डलीय सहयोगियों को धन्यवाद दिया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के नगर निकाय चुनाव में भाजपा को मिली जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की रणनीति को दिया. साथ ही इसके लिये पार्टी के तमाम नेताओं और अपने मंत्रिमण्डलीय सहयोगियों को धन्यवाद दिया. नगर निकाय चुनाव के विभिन्न पदों पर भाजपा की जीत सुनिश्चित होने से खुश योगी ने कहा कि प्रदेश नगर निकाय चुनाव में भाजपा को मिली ऐतिहासिक विजय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकास के ‘विजन’ और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रणनीतिक कुशलता का परिणाम है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: