Uncategorized

यूपी की जनता अब 15 हजार अफसरों के पास अॉनलाइन शिकयात दर्ज करायेंगे

News Wing

Lucknow, 9 September: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता की शिकायतों का तेजी से निपटारा करने के लिए ताजा अादेश जारी किया है. अादेश में उन्होंने कहा है कि जनसमस्याओं का निपटारा उसी स्तर पर किया जाए, जिस स्तर की वह समस्या हो. उनके निर्देश पर राज्य सरकार ने जनसुनवाई प्रणाली (आईजीआरएस) पर आम जनता के लिए नई सुविधा उपलब्ध करायी है.

तत्काल प्रभाव से लागू होगी नई सुविधा

Catalyst IAS
SIP abacus

जारी अादेश के मुताबिक अब जनता जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के साथ-साथ अन्य जिला स्तर, अनुमंडल स्तर, प्रखंड ब्लॉक व थाना स्तर के अधिकारियों के पास शिकायत दर्ज करा सकेंगे. नई व्यवस्था के तहत अाम लोग सीधे अॉनलाईन शिकायत दर्ज करा सकेंगे. उन्हें शिकायत दर्ज कराने के लिए कहीं जाने की जरुरत नहीं होगी. इस नई व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है.

MDLM
Sanjeevani

क्या कहा सीएम योगी ने

यूपी के मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह वरिष्ठ अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि उनके अधीनस्थ अधिकारी जनता की शिकायतों का निष्पादन कम से कम समय में हो. इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. जनता की समस्याअों का निष्पादन ठीक ढंग से नहीं करने वाले अधिकारियों को चिन्हित कर दंडित किया जायेगा. 

पहले 150 अधिकारियों के पास पहुंचती थी शिकायत

सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि पहले जन सुनवाई प्रणाली की शिकायत सिर्फ 150 अधिकारियों के पास ही दर्ज कराये जाने की व्यवस्था थी. अब इसे बढ़ाकर 15000 कर दिया गया है. सभी 15 हजार अधिकारियों को लॉग इन आइडी उपलब्ध करा दिया गया है. अब जनता की शिकायत सीधे उनके पास ही पहुंचेगी, जहां से शिकायत का निष्पादन किया जाना होता है.

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button