न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मुंबई में चक्रवात ओखी ने दी दस्तक, मूसलाधार बारिश, स्कूल-कॉलेज बंद

16

News Wing
Mumbai, 05 December:
चक्रवात ओखी का सामना करने के लिए मुंबई कमर कस रहा है, दूसरी ओर इसके चलते महानगर के आसपास के इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई. ऐहतियाती तौर पर शहर और नजदीक के जिलों में स्कूल और कॉलेज आज के लिए बंद कर दिए गए हैं. पुलिस ने बताया कि मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे के कुछ हिस्सों में आज तड़के तूफानी बारिश हुई. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटों में मुंबई और उपनगरों में रूक-रूककर बारिश होगी.

अवकाश घोषित

मुंबई में कल रात कुछ हिस्सों में बारिश होने के कारण पूर्वी और पश्चिमी एक्सप्रेस हाइवे पर यातायात धीमा पड़ गया. मौसम विभाग की मुंबई वेधशाला की ओर से चेतावनी जारी करने के बाद राज्य सरकार ने मुंबई, सिंधुदुर्ग, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों में स्कूलों में आज के लिए अवकाश घोषित किया.  

इसे भी पढ़ें- रांची में हो रहा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम-2016 का उल्लंघन, रोजाना चार टन कचरा होता है खुले में डंप (देखें वीडियो)

सुनामी के बाद दूसरा सबसे बड़ा बचाव अभियान

कोस्ट गार्ड इंस्पेक्टर जनरल कमांडेंट केआर नौटियाल ने बताया कि सुनामी के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा बचाव अभियान है. कोस्ट गार्ड के 1500 से अधिक जवान तूफान प्रभावित इलाकों में बचाव अभियान को अंजाम दे रहे हैं. जवानों ने पिछले पांच दिनों में लगभग 180 लोगों की जान बचाई है. बचाव के लिए 13 शिप, दो डोर्नियर और तीन एयरक्राफ्ट का उपयोग भी किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि अलर्ट जारी कर लोगों को समुद्र तट से दूर रहने की हिदायत दी गयी है. साथ ही सूरत की ओर बढ़ते चक्रवात को देखते हुए ऑयल कंपनियों को अलर्ट जारी कर दिया गया है कि अगर जरूरत नहीं हो तो काम बंद रखा जाए.

इसे भी पढ़ें- सत्र खत्म होने के करीब, विभाग ने स्कूल कोष में दो महीने पहले भेजे पैसे, फिर भी छात्रों को नहीं मिली किताबें

सूरत की ओर बढ़ा चक्रवात

गौरतलब है कि 26 नवंबर को श्रीलंका के पास से ओखी चक्रवात उठा था, जो धीरे-धीरे केरल पहुंच गया. चक्रवात से समुद्र में मछली पकड़ने गए सैकड़ों मछुआरे लापता हो गए, जिनकी तलाश जारी है. महाराष्ट्र के कुछ भागों में चक्रवात का असर देखने को मिला है. महाराष्ट्र से भले ही ओखी का खतरा लगभग टल चुका है, पर सूरत की ओर बढ़ता यह चक्रवात तेल के कुओं पर गहरा असर डाल सकता है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: