Uncategorized

मीरपुर एकदिवसीय : बांग्लादेश ने भारत को 79 रनों से हराया

मीरपुर : मुस्ताफिजुर रहमान (50/5) द्वारा अपने पहले ही एकदिवसीय मैच में किए गए उम्दा प्रदर्शन की बदौलत बांग्लादेश ने गुरुवार को शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले गए पहले मुकाबले में भारत को 79 रनों से हरा दिया। भारत के सामने जीत के लिए 308 रनों का विशाल लक्ष्य था लेकिन पूरी टीम 46 ओवर में 228 रनों पर सिमट गई। भुवनेश्वर कुमार ने 25 रनों की नाबाद पारी खेली।

बांग्लादेश की ओर से तस्किन अहमद और शाकिब अल हसन ने दो-दो सफलताएं हासिल की। मशरफे मोर्तजा को एक विकेट मिला। इस जीत के साथ बांग्लादेश तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे हो गया है।

भारत को हालांकि शुरुआत अच्छी मिली और रोहित शर्मा (63) तथा शिखर धवन (30) ने पहले विकेट के लिए 16 ओवर में 95 रन जोड़े। इसके बाद हालांकि टीम इंडिया का मध्य और निचला क्रम फ्लॉप साबित हुआ। सुरेश रैना ने इस बीच 40 और रवींद्र जडेजा ने 32 रनों की पारी खेल कर थोड़ा संघर्ष जरूर दिखाया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी की।

इससे पूर्व, तमीम इकबाल (60) और सौम्य सरकार (54) के बीच पहले विकेट के लिए हुई शतकीय साझेदारी की बदौलत मेजबान बांग्लादेश की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.4 ओवरों में 307 रन बनाकर आउट हुई।

भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने तीन सफलताएं हासिल की। उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार को दो-दो विकेट मिले। मोहित शर्मा तथा सुरेश रैना ने भी एक-एक बल्लेबाज को पवेलियन भेजा।

बांग्लादेश की शुरुआत शानदार रही और तमीम तथा सौम्य ने मैदान के चारों ओर चौकों-छक्कों की बरसात करते हुए पहले विकेट के लिए 13.4 ओवरों में ही 102 रनों की साझेदारी कर डाली। भारत के खिलाफ बांग्लादेश की ओर से पहले विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी है।

आखिरकार सुरेश रैना ने 14वें ओवर में सौम्य को रन आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। सौम्य ने 40 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद 16वें ओवर के दौराई आई बारिश के कारण कुछ देर के लिए खेल को रोकना पड़ा। बारिश के बाद जब खेल शुरू हुआ तो रविचंद्रन अश्विन ने 18वें ओवर में तमीम को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर मेहमान टीम को बड़ी सफलता दिलाई। तमीम ने 62 गेदों में सात चौके और एक छक्का लगाया।

अश्विन ने इसके बाद अपना पहला एकदिवसीय खेल रहे लिटन दास (8) और फिर मुशफिकुर रहीम (14) को भी एक के बाद एक पवेलियन भेज भारतीय टीम की वापसी के रास्ते खोल दिए।

हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन (52) और सब्बीर रहमान (41) ने हालांकि पांचवें विकेट के लिए 83 रन जोड़ एक बार फिर मेजबान टीम को पटरी पर ला दिया। रवींद्र जडेजा ने रहमान को बोल्ड कर इस जोड़ी को तोड़ा। रहमान ने 44 गेंदों में पांच चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद नासिर हुसैन (34) ने शाकिब के साथ छठे विकेट के लिए तेजी से 38 रन जोड़े और बांग्लादेश के 300 के करीब पहुंचने की उम्मीद बनाए रखी। शाकिब छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। उनका विकेट उमेश यादव ने हासिल किया। कप्तान मशरफे मोर्तजा ने 21 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button