Uncategorized

मिनिमम बैलेंस न रहने पर 750 रुपए तक का जुर्माना

नई दिल्‍ली: एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक के खाताधारकों को अब अपने खाते में मिनिमम बैलेंस को लेकर ज्यादा सतर्क रहना होगा। इसमें लापरवाही अब उन्हें 750 रुपये तक की चोट दे सकती है।

निजी क्षेत्र के इन तीनों बड़े निजी बैंकों ने बचत खाते में मिनिमम बैलेंस के नियम कड़े करते तिमाही के बजाय प्रतिमाह इसकी समीक्षा की व्यवस्था लागू कर दी है। इसके तहत अब ग्राहकों का मिनिमम बैंलेंस हर महीने चेक किया जाएगा और खाते में निर्धारित राशि न होने पर उनसे 250-750 रुपये तक की पेनाल्टी वसूली जाएगी।

मिनिमम बैलेंस मेंटेन न करने पर आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक ग्राहक से 250-750 रुपये की पेनाल्टी वसूलेंगे, जबकि एक्सिस बैंक 500-750 रुपये का जुर्माना लग सकता है।

गौरतलब है कि अभी तक बैंक खाते का न्यूनतम बैलेंस 3 महीने के औसत के हिसाब से देखा जाता था, लेकिन अब हर महीने आपका मिनिमम बैलेंस देखा जाएगा। अगर आपके खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं हुआ तो पेनाल्टी देनी पड़ेगी।

Catalyst IAS
ram janam hospital

रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों में बचत खाते में न्यूनतम राशि रखने का कोई नियम नहीं है, लेकिन अगर बैंकों के मुताबिक तय रकम आपके खातों में नहीं है, तो एक महीने के नोटिस के बाद ग्राहकों से जुर्माना वसूलने का प्रावधान है।

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button