न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मिड डे मील का 100 करोड़ ट्रांस्फर के मामले में सीबीआई ने दर्ज की प्राथमिकी, छापामारी

9

NEWS WING
Ranchi, 06 December:
मिड डे मील के खाते से निजी खाते में 100 करोड़ रुपया ट्रांस्फर के मामले में रांची सीबीआई ने एफआईआर दर्ज कर लिया है. एफआईआर दर्ज करने के बाद सीबीआई ने हरमू स्थित भानू कंस्ट्रक्शन के कार्यालय व घर और अशोकनगर स्थित कार्यालय में छापामारी की. छापेमारी जारी है.  मामले में भानू कंस्ट्रक्शन समेत चार पर एफआईआर दर्ज किया गया है. दर्ज एफआईआर में संजय कुमार तिवारी (भानू कंस्ट्रक्शन में पार्टनर), सुरेश कुमार (भानू कंस्ट्रक्शन में पार्टनर), भानू कंस्ट्रक्शन फर्म और एसबीआई के हटिया ब्रांच के डिप्टी मैनेजर अजय उरांव को अभियुक्त बनाया गया है. मामला दर्ज करने के लिए आवेदन एसबीआई धुर्वा ब्रांच की तरफ से सीबीआई को दिया गया था. मामले में 20 नवंबर तक भानू कंस्ट्रक्शन द्वारा दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांस्फर किए गए 100 करोड़ में से एसबीआई 76,29,13000 रुपए ही वापस कर पायी है. बाकी के 23,72,28016 रुपए वापस नहीं किए जा सके हैं. 

यह भी पढ़ें – मिड डे मिल का 100 करोड़ एसबीआई ने भानु कंस्ट्रक्शन के एकाउंट में डाला

क्या था मामला 

मिड डे मिल (मध्याह्न भोजन) का 100 करोड़ रूपया सरकारी खाते से भानू कंस्ट्रक्शन कंपनी के ट्रांसफर कर दिया गया था. मध्याह्न भोजन का पैसा सरकार ने बैंक एकाउंट में जमा कराया था. बैंक के अधिकारियों ने दस आरटीजीएस के जरिये पैसा भानू कंस्ट्रक्शन के एकाउंट में ट्रांसफर कर दिया. रूपया केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक समेत दूसरे बैंकों से भानू कंस्ट्रक्शन कंपनी के एकाउंट में ट्रांसफर किया था. जानकारी के मुताबिक एसबीआई धुर्वा शाखा के एक अफसर ने ही तीन अफसरों के पासवर्ड का इस्तेमाल कर रूपये ट्रांसफर किए. चूंकि दस करोड़ की राशि को आरटीजीएस के लिए तीन अफसर के पासवर्ड का इस्तेमाल होता है. इससे ज्यादा की रकम ट्रांसफर करने के लिए उपर से स्वीकृति की भी जरूरी होती है. इसलिए दस बार दस-दस करोड़ की राशि ट्रांसफर की गई.

यह भी पढ़ें – मिड डे मील का 100 करोड़ बिल्डर के एकाउंट में डालने के मामले में एसबीअाई के दो डीजीएम सस्पेंड

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: