न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मां और बाप दोनों की जिम्मेदारियां निभाती हैं एकल महिलाएं – डाॅ कल्याणी शरण

23

NEWS WING

RANCHI,28 NOVEMBER : राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डाॅ कल्याणी शरण ने राष्ट्रीय एकल नारी अधिकार मंच की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि एकल महिलाओं की शक्ति सराहनीय है. ऐसी महिलाएं पुरुषों द्वारा बीच मझधार में छोड़ने के बावजूद अपना दायित्व नहीं भूलतीं और बच्चों के लालन-पालन में मां और पिता दोनों की जिम्मेदारियां निभाती हैं. वे सोमवार को राष्ट्रीय एकल नारी अधिकार मंच की बैठक के उद्धाटन के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि विचार व्यक्त कर रही थीं. 

11 राज्यों की 137 महिलाएं ले रहीं भाग 

डॉ शरण ने कहा कि अन्याय अक्सर महिलाओं के साथ ही होता है. बचपन से ही पीछे रखने की कोशिशों के बावजूद महिलाएं और लड़कियां अपनी काबिलियत के बल पर आगे बढ़कर सफल हो रही हैं. दो दिनों तक चलने वाली इस बैठक में देश के 11 राज्यों से 137 महिलाएं भाग ले रही हैं. बैठक में एकल महिलाओं से जुड़े मुद्दों और उनके जीने के अधिकार की पूर्ति के लिए रणनीति बनाई जाएगी. इसके अलावा विधवा और परित्यक्ताए व तलाकशुदा और उम्रदराज अविवाहित महिलाओं के जीवन से जुड़े मुद्दों पर विचार – विमर्श होगा. 

वहीं मंच की अध्यक्ष निर्मल चंदेल ने कहा कि समाज परिवार में एकल महिलाओं की स्थिति संवदेनशील है. देश में केवल 13.2 फीसदी परिवारों में ही महिला मुखिया हैं. एकल परिवारों में महिलाओं का प्रतिशत 57.6 है. इसके अलावा देश में 59 लाख 36 हजार 636 महिलाएं अकेली रह रही हैं और इनमें से अधिकतर बुजुर्ग हैं. पंजाब की सरबजीत ने कहा कि पंजाब में सरपंचों द्वारा परिवारों को जाॅब कार्ड दिए ही नहीं गए और बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार हो रहा है. बैठक का संचालन हिमाचल की राधा रंधवालए, झारखंड की लीलावती देवीए, राजस्थान की लाली धाकड़ और पंजाब की दलजीत ने किया.

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: