न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

महिलाओं ने दिखाया कमाल : नीलिमा कंडुलना व  मारग्रेट कंडुलना बनीं स्वच्छता की मिसाल

29

Simdega : हौसलों में फौलाद की ताकत होती है. अगर संकल्प दृढ़ हो तो बड़े से बड़े उद्देश्य को हासिल किया जा सकता है. लगन से काम किया जाय तो सफलता पीछे-पीछे आती है. इन बातों को हकीकत में ढाला है सिमडेगा की दो महिलाओं ने, जिन्होंने जंगल व पहाडों में बसे टोलों में 275 शौचालय निर्माण कर मिसाल पेश की है. घने जंगल व मनसाय पहाड़ में स्थित डलिया मर्चा, मरंगगढ़ा व महुंआटोली में 107 घरों में  275 शौचालयों का निर्माण कर नीलिमा कडुंलना व मारग्रेट कडुंलना स्वच्छता रानी बनी.

इसे भी देखें- बोकारो : प्रेम-प्रसंग की वजह से पिता व नाना ने की थी कल्पना की हत्या

इसे भी देखें- टूटिकेल से उपायुक्त ने की ‘रानी मिस्त्री लाओ शौचालय बनाओ’ कार्यक्रम की शुरूआत

गौरतलब है कि इन टोलों में सड़क नहीं था. बीडीओ समीर खलखो व मुखिया हेलेन कडुंलना की पहल पर ग्रामीणों ने पहाड़ काट कर सड़क निर्माण किया. इसके बाद शौचालय निर्माण के लिए सामग्री पहुंचाई गई. रास्ता दुर्गम होने के कारण सामग्री पहुंचा पाना मुशिकल था. मगर कहते हैं न हौसलों की अपनी एक उड़ान होती है. मुश्किल को मुमकिन में बदलने का अपना हुनर होता है. नीलिमा कडुंलना व मारग्रेट कडुंलना के प्रयास से न केवल दुर्गम इलाकों में सामग्री पहुंची, बल्कि लोग शौचालय निर्माण के प्रति जागरुक भी हुए.  परिणामस्वरूप 275 शौचालयों का निर्माण हुआ. इनके प्रयास को देखते हुये पंचायत के अन्य टोलों के लोग भी शौचालय निर्माण में जूट गए हैं.  

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: