Uncategorized

महिलाएं गिफ्ट नहीं करतीं परफ्यूम

न्यूयॉर्क : महिलाएं किसी अन्य महिला के लिए न तो परफ्यूम खरीदती हैं और न ही किसी अन्य महिला से उसे साझा करती हैं। एक दिलचस्प अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। निष्कर्ष के मुताबिक, अगर कोई महिला किसी परफ्यूम को अपने किसी मित्र को दे रही है या उससे साझा कर रही है, तो निश्चित तौर पर वह परफ्यूम उसे पसंद नहीं।

पत्रिका ‘फूड क्वालिटी एंड प्रीफरेंस’ में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, कई महिलाएं अपने पसंद के परफ्यूम को एक राज रखना चाहती हैं, क्योंकि वे इसे अपने व्यक्तिगत पहचान का अभिन्न हिस्सा समझती हैं।

अमेरिका के ब्रीघम यंग युनिवर्सिटी में इंडस्ट्रियल डिजाइन के प्रोफेसर तथा अध्यययन के सह लेखक ब्रायन हॉवेल ने कहा, “महिलाओं की पसंदीदा सुगंध उनकी व्यक्तिगत पहचान का महत्वपूर्ण स्तंभ होता है।”

हॉवेल ने कहा, “वे एक ही परफ्यूम को वर्षो तक इस्तेमाल करती हैं और कुछ महिलाएं अपने परफ्यूम को अपने दोस्तों के बीच राज बनाकर रखती हैं।”

अध्ययन में अमेरिका व नीदरलैंड्स की 146 महिलाओं पर अध्ययन किया गया।

हॉवेल ने कहा, “जब महिलाओं को कोई परफ्यूम पसंद आता है, तो वे उसे या तो अपने लिए खरीदती हैं या अपने पुरुष मित्र के लिए, लेकिन किसी महिला मित्र के लिए नहीं।”

हॉवेल के मुताबिक, “जब उन्हें कोई परफ्यूम पसंद नहीं आता, तो वे इसे न तो अपने लिए और न ही अपने पुरुष मित्र के लिए, बल्कि अपनी महिला मित्र के लिए खरीदती हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button