Uncategorized

भारत ने श्रीलंका को छह विकेट से हराया

हैदराबाद : शिखर धवन (91) और कप्तान विराट कोहली (53) की शानदार पारियों की बदौलत भारत ने रविवार को राजीव गांधी स्टेडियम में खेले गए तीसरे एकदिवसीय में श्रीलंका को छह विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने पांच मैचों की श्रृंखला में भी 3-0 की बढ़त हासिल कर ली।
श्रीलंका द्वारा रखे गए 243 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने केवल 44.1 ओवरों में चार विकेट खोकर जीत हासिल की।
भारत के सलामी बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे (31) और धवन ने पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े। रहाणे के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए अंबाती रायडू ने भी महत्वपूर्ण 35 रनों का योगदान दिया।
इस श्रृंखला में शानदार फॉर्म में चल रहे धवन ने रायडू के साथ दूसरे विकेट के लिए 69 और फिर कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी की। धवन ने 79 गेंदों की अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का जमाया।
श्रीलंका की ओर से नुवान कुलशेकरा, थिसारा परेरा और तिलकरत्ने दिलशान ने एक-एक विकेट चटकाए।
इससे पहले माहेला जयवर्धने (118) के करियर के 17वें शतक और दिलशान (53) की संघर्षपूर्ण पारियों के बावजूद टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की पूरी टीम 48.2 ओवरों में 242 रन बनाकर आउट हो गई।
शुरू से ही मुश्किलों में घिरी अपनी टीम को उबारते हुए जयवर्धने ने करियर का 17वां शतक लगाया। उन्होंने 124 गेंदों की अपनी पारी में 12 चौके और एक छक्का लगाया। जयवर्धने आठवें विकेट के रूप में आउट हुए। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया। अपनी इस पारी के दौरान जयवर्धने ने 12000 रन पूरे कर लिए।
श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही और सलामी बल्लेबाज कौशल परेरा केवल चार रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कुमार संगकारा भी बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।
केवल सात रनों पर दो विकेट खोकर मुश्किलों में घिरी नजर आ रही श्रीलंकाई टीम के लिए दिलशान और जयवर्धने ने तीसरे विकेट के लिए 105 रनों की साझेदारी कर टीम को शुरुआती झटके से उबारने में कामयाब रहे।
दिलशान को 25वें ओवर की आखिरी गेंद पर अंबाती रायडू ने आउट कर भारत के लिए खतरनाक होती इस जोड़ी को तोड़ा। जयवर्धने इस बीच डटे रहे और आठवें विकेट के लिए सीकुगे प्रसन्ना (29) के साथ आठवें विकेट के लिए 49 गेंदों पर महत्वपूर्ण 67 रनों की साझेदारी की।
भारत की ओर से तेज गेंदबाज उमेश यादव ने चार जबकि स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल ने तीन खिलाड़ियों को आउट किया। अश्विन, रायडू और धवल कुलकर्णी को एक-एक सफलता मिली।
(आईएएनएस)

Advt

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button