न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भारत ने श्रीलंका को एक पारी और 239 रनों से हराया

11

News Wing
Nagpur, 27 November: शानदार फार्म में चल रही भारतीय क्रिकेट टीम ने आज सोमवार को श्रीलंका को दूसरे क्रिकेट टेस्ट में एक पारी और 239 रनों से हराकर टेस्ट क्रिकेट में अपनी सबसे बड़ी जीत के रिकार्ड की बराबरी कर ली और तीन मैचों की श्रृंखला में भी 1 . 0 से बढ़त बना ली. आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 63 रन देकर चार विकेट लिये. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 300 विकेट पूरे करने का डेनिस लिली का रिकार्ड तोड़ा. लिली ने 56 मैचों में यह कमाल किया था जबकि अश्विन का यह 54वां टेस्ट है.

अश्विन ने 130 रन देकर लिये आठ विकेट

अश्विन ने 130 रन देकर आठ विकेट लिये ।उन्होंने लाहिरू गामेगे को दूसरा पर आउट करके श्रीलंकाई पारी का अंत किया. जीत के बाद टीम ने कोई जश्न नहीं मनाया और खिलाड़ियों ने बस अश्विन को हाथ मिलाकर बधाई दी. श्रीलंका के लिये सिर्फ कप्तान दिनेश चांदीमल ( 61 ) कुछ देर टिक सके. बाकी बल्लेबाजों में वह माद्दा नजर ही नहीं आया जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिये जरूरी होता है. श्रीलंका को इस हार की टीस लंबे समय तक महसूस होगी क्योंकि चंद बरस पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह शीर्ष टीमों में शुमार की जाती रही है. अपनी सरजमीं पर टेस्ट मैचों की तरह ही वह यहां भी साढे़ तीन दिन में मैच हार गई.

किसने कैसा खेला

ईशांत शर्मा ने 43 रन देकर दो विकेट लिये जबकि रविंद्र जडेजा ने 28 रन देकर दो विकेट चटकाये. उमेश यादव को भी दो विकेट मिले और वह टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट पूरे करने से अब सिर्फ एक विकेट दूर हैं. दिमुथ करूणारत्ने ( 18 ) का विकेट सबसे पहले गिरा जो जडेजा को फ्लिक करने के प्रयास में शार्ट लेग पर मुरली विजय को कैच दे बैठे. विजय का यह कैच इतना दर्शनीय था कि करूणारत्ने ठगे से खड़े रह गए.

लाहिरू तिरिमन्ने ( 23 ) ने उमेश यादव की बाहर जाती गेंद से छेड़खानी की और प्वाइंट पर जडेजा को कैच दे बैठे. यह हैरान करने वाला शाट था क्योंकि गेंद इतनी बाहर जा रही थी कि उसे छोड़ा जा सकता था. पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ( 10 ) से जिम्मेदारी भरी पारी की उम्मीद थी लेकिन वह भी गैर जिम्मेदाराना शाट खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे. लांग आन पर जडेजा को छक्का लगाने के बाद उन्होंने लांग आफ पर यही शाट खेलने की कोशिश की लेकिन मिड आफ में रोहित शर्मा को कैच दे बैठे. पूर्व कप्तान के खराब फार्म को लेकर टीम में उनकी जगह पर सवाल उठने लगे हैं.

श्रीलंकाई क्रिकेट को मैथ्यूज से महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा के संन्यास के बाद उम्दा प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन पिछले दो साल में वह बुरी तरह नाकाम रहे हैं. निरोशन डिकवेला ( चार ) ईशांत की गेंद पर तीसरी स्लिप में विराट कोहली को कैच देकर लौटे. दूसरी ओर शनाका ने अश्विन को एक चौका और एक छक्का जड़ा लेकिन उन्हीं की गेंद पर लांग आन में केएल राहुल को कैच देकर पवेलियन लौटे. दिलरूवान परेरा और रंगाना हेराथ को आउट करके अश्विन ने 299 टेस्ट विकेट पूरे कर लिये और इसके बाद गामेगे को आउट करके विश्व रिकार्ड बनाया और भारत की जीत के भी सूत्रधार बने.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: