न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भारत का मून मिशन : अक्टूबर तक टला चन्द्रयान-2 का प्रक्षेपण

62

Chennai : भारत के स्पेस प्रोग्राम की महत्वपूर्ण कड़ी है चंद्रयान-2, जिसका अगले महीने प्रक्षेपण किया जाना था, लेकिन  इसरो ने विशेषज्ञों द्वारा कुछ परीक्षणों का सुझाव दिये जाने के बाद चन्द्रयान-2 के प्रक्षेपण को अक्तूबर तक के लिए टाल दिया है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ( इसरो) के अध्यक्ष के. सिवन का कहना है कि हाल में जुटे विशेषज्ञों ने कुछ परीक्षण सुझाए हैं, इस कारण प्रक्षेपण अब अक्तूबर में होगा. प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री और अंतरिक्ष विभाग के प्रभारी जितेन्द्र सिंह ने 16 फरवरी को कहा था कि अप्रैल में इसरो पहली बार चन्द्रमा के दक्षिण ध्रुव पर यान उतारने का प्रयास करेगा. भारत के मून मिशन चंद्रयान 1 के सफल प्रक्षेपण के साथ ही इसरो के वैज्ञानिकों ने दुनिया को अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया था. इसके बाद इसरो ने एक के बाद एक कीर्तिमान स्थापित किये. वहीं पहले ही प्रयास में मंगलयान के सफल प्रक्षेपण से इसरो ने दुनिया को चौका दिया था, जिसके बाद भारत को देखने का दुनिया का नजरिया बदल गया.

इसे भी देखें- मायावती को अपनों ने दिया धोखा : बीएसपी विधायक ने बीजेपी के पक्ष में की क्रॉस वोटिंग

चंद्रयान-2 को लेकर इसरो के अध्यक्ष सिवन ने पहले कहा था कि 800 करोड़ रुपये की लागत वाले इस मिशन के प्रक्षेपण का वक्त अप्रैल से नवंबर 2018 के बीच होगा. इसरो के अनुसार, चन्द्रयान-2 पूर्ण रूप से स्वदेश में विकसित मिशन है. चन्द्रयान-2 अंतरिक्ष यान का वजन करीब3,290किलोग्राम है और वह चांद के चारों ओर चक्कर लगाते हुए आंकड़े एकत्र करेगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: