न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भारतीय जनसंघ छह अप्रैल 1980  को भारतीय जनता पार्टी बना

83

New delhi :  छह अप्रैल का दिन भारत के राजनीतिक इतिहास में एक खास अहमियत रखता है.  देश के प्रमुख राजनीतिक स्तंभों में से एक भारतीय जनता पार्टी की स्थापना 1980 में छह अप्रैल को ही हुई थी. श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा 1951 में स्थापित भारतीय जनसंघ से इस नयी पार्टी का जन्म हुआ.  1977 में आपातकाल की घोषणा के बाद जनसंघ का कई अन्य दलों से विलय हुआ और जनता पार्टी का उदय हुआ.  पार्टी ने 1977 के आम चुनाव में कांग्रेस से सत्ता छीन ली और 1980 में जनता पार्टी को भंग करके भारतीय जनता पार्टी की नींव रखी गयी. 

इसे भी देखें- मेन्टॉस कंपनी के विज्ञापन में सीएम रघुवर दास की वीडियो क्लिप लगाने वाला शख्स गिरफ्तार

आधुनिक ओलंपिक खेलों की शुरूआत हुई

खेल जगत के लिए भी छह  अप्रैल का दिन खास महत्व रखता है.  सब जानते हैं कि खेल और खिलाड़ियों के लिए ओलंपिक खेल हज का दर्जा रखते हैं और हर खिलाड़ी की यह ख्वाहिश होती है कि वह उस बुलंदी तक पहुंचे कि कम से कम एक बार ओलंपिक खेलों में हिस्सा ले सके.  आधुनिक ओलंपिक खेलों की शुरूआत 1896 में छह अप्रैल को एथेंस में हुई थी.  यह खेल रोमन सम्राट थिडोसियस द्वारा प्राचीन ओलंपिक खेलों पर रोक लगाये जाने के 1500  साल बाद दोबारा अस्तित्व में आया था. इस दिन को विकास और शांति के लिए खेलों के अन्तरराष्ट्रीय दिवस के तौर पर मनाया जाता है.  इंडोनेशिया में छह अप्रैल को नेशनल फिशरमन डे मनाया जाता है.

इसे भी देखें-  बिना अनुमति प्रचार वाहन के इस्‍तेमाल पर बीजेपी प्रत्‍याशी आशा लकड़ा को नोटिस 

छह अप्रैल को विश्व में क्‍या-क्‍या हुआ

छह अप्रैल 1906  को पहले एनिमेटिड कार्टून ने कॉपीराइड हासिल किया. 1909 में छह अप्रैल को  अमेरिका के राबर्ट पियरी और मैथ्यू हैंसन ने पहली बार उत्तरी ध्रुव पर पहुंचने का दावा किया. छह अप्रैल 1917  को प्रथम विश्व युद्ध में अमेरिका ने जर्मनी के खिलाफ़ युद्ध की घोषणा की. छह अप्रैल 1919  को गांधी जी ने रॉलेट एक्ट कानून के खिलाफ अखिल भारतीय हड़ताल का आह्वान कियाछह अप्रैल 1925 को  विमान में पहली बार फिल्म दिखाई गयी. यह विमान ब्रिटिश एयर का था. इसी दिन 1936  में  एएनपी ने एम्स्टर्डम में पहली टेलेक्स सेवा शुरू की. 1942  में जापानी लड़ाकू विमानों ने पहली बार भारतीय क्षेत्रों पर बमबारी की. 1955  में  अमेरिका ने परमाणु परीक्षण किया. 1957  में सोवियत संघ ने परमाणु परीक्षण किया.  छह अप्रैल 1966  को ही भारतीय तैराक मिहिर सेन ने पाक जलडमरूमध्य तैर कर पार किया

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: