न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बोकारो में बोले रघुवर : विकास के मामले में झारखंड विकसित देशों के बराबर खड़ा होगा

21

Bokaro : बोकारो शहर के पुस्तकालय मैदान में आयोजित मोमेंटम झारखंड के तृतीय शिलान्यास समोराह बुधवार को संपन्न हो गया. समारोह को संबोधित करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड को दुनिया के विकसित देशों के बराबरी में खड़ा करने के लक्ष्य को लेकर सरकार की टीम चल रही है. फरवरी माह में आयोजित समारोह के बाद सभी कंपनी जमीन पर उतर गयी है. तीसरे आयोजन में 105 कंपनी निवेश करने जा रही है. जिसके माध्यम से 3475 करोड़ का निवेश हो रहा है. जिसमे 17 हजार प्रत्यक्ष लोगों को रोजगार मिलेगा. वहीं 50 हजार अप्रत्यक्ष लोगों को काम मिलेगा. यह आयोजन झारखंड के विकास में मील का पत्थर साबित होगा.

इसे भी पढ़ेंः मोमेंटम झारखंड पड़ताल : गुजारिश पर मिला ‘एड फैक्टर’ को 3 करोड़ और ‘अर्न्स्ट एंड यंग’ को 11.50 करोड का काम

इसे भी पढ़ेंः मोमेंटम झारखंड : कोरियाई कंपनियां अब नहीं करेगी 7000 करोड़ का निवेश, सात में से छह प्रोजेक्ट गुजरात शिफ्ट

गुजरात के बाद झारखंड

गुजरात के बाद झारखंड सकल घरेलू उत्पाद की दिशा में आगे बढ़ा है. यहां की सरकार पारदर्शी तरीके से काम कर रही है. निवेशकों के लिये सरल नीति बनायी जा रही है. ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े. तीन वर्ष में झारखंड के एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है. आने वाले जून-जुलाई तक 50 हजार लोगों को भी नौकरी मिलेगी. जिसकी तैयारी सरकार की ओर से की जा रही है.

इसे भी पढ़ेंः कोरिया-ईरान चेंबर ने रघुवर दास को ई-मेल भेज कर कहा था, अफसरों का रवैया ठीक नहीं

इसे भी पढ़ेंः सरकार ने माना मोमेंटम झारखंड के बाद किया फर्जी कंपनी से 6400 करोड़ का करार, पूछे जाने पर विधायक को दी गलत जानकारी

आलोचकों के पास नहीं है दूरदर्शी सोच

राज्य में हो रहे औद्योगिक विकास को लेकर कई लोग आलोचना करते हैं. आलोचकों के पास दूरदर्शी सोच नहीं है. राज्य की आर्थिक नीति को ठीक करने के लिये दूरदर्शी सोच रखकर काम किया जा रहा है. इस राज्य में 40 प्रतिशत खनिज संपदा है, लेकिन यहां के लोग गरीब हैं, इस गरीबी को दूर करने की दिशा में सरकार पहल कर रही है.

इसे भी पढ़ेंः मोमेंटम झारखंड का सच-03: 6400 करोड़ का एमओयू ऐसी कंपनी के साथ जिसका कहीं नामोनिशान नहीं

इसे भी पढ़ेंः मोमेंटम झारखंड का सच-अंतिम : बिना टेंडर के सरकार ने तीन कंपनियों को दिया आयोजन का जिम्मा

गांव के गरीब को उद्यमी बनाने की है योजना

गांव के गरीबों को उद्यमी बनाने को लेकर मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड का गठन किया गया है. इस योजना के तहत 28 हजार विलेज को-ओर्डिनेटर रखा जाएगा. गांव में रहने वाले महिला और पुरुष की क्षमता का विकास किया जाएगा. इस राज्य की जनता ने सरकार को सेवा करने का अवसर दिया है. इसलिये ग्राम उद्योग को बढ़ावा देने का संकल्प लिया गया है.

इसे भी पढ़ेंः मोमेंटम झारखंड पड़ताल : सरकार ने जिसे बताया SIBICS कंपनी का एमडी उसने कहा यह मेरी कंपनी नहीं

इसे भी पढ़ेंः मोमेंटम झारखंड का सचः एक माह पुरानी, एक लाख की कंपनी से सरकार ने किया 1500 करोड़ का करार

2018 से 24 घंटे मिलेगी बिजली

palamu_12

वर्ष 2018 से राज्य के गांव से लेकर शहर तक के लोगों को बिजली मिलेगी. खेत, उद्योग और घरों को अलग-अलग फीडर से बिजली की आपूर्ति की जाएगी. बिजली की नयी इकाई लग रही है. वहीं पावर ग्रीड भी बन रहा है. ताकि हर क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति ठीक तरीके से हो सके.

इसे भी पढ़ेंः मोमेंटम झारखंड का सच- 2: तीन कंपनियों की कुल पूंजी तीन लाख, एमओयू 2800 करोड़ का

दो-तीन महीने में शुरू होगी बोकारो में हवाई सेवा

बोकारो से दो-तीन महीनों में हवाई सेवा शुरू होगी. दिल्ली में सेल के चेयरमेन से बात हुई है. बोकारो से कोलकता के बीच उड़ान शुरू होगी. बोकारो के साथ देवघर में भी हवाई सेवा शुरू होगी. एयर कनेक्टिविटी होने से राज्य के विकास को गति मिलेगी.

नहीं मिल सका मंत्री और विधायकों को अवसर

मोमेंटम झारखंड तृतीय शिलान्यास समोराह में मंत्री, विधायकों को संबोधन का मौका नहीं मिला. समारोह में जिले की प्रभारी मंत्री लुईस मरांडी, शिक्षा मंत्री नीरा यादव, कृषि मंत्री रणधीर सिंह, बोकारो विधायक बिरंची नारायण, बेरमो विधायक योगेश्वर महतो बाटुल, गोमिया विधायक योगेंद्र प्रसाद, सिंदरी विधायक फूलचंद मंडल, धनबाद विधायक राज सिन्हा मंच पर थे. जबकि कई उद्योगपतियों ने संबोधन किया.

इसे भी पढ़ेंः मोमेंटम झारखंडः एक वादा पूरा नहीं हुआ और दूसरे वादों की झड़ी के साथ सैकड़ों करोड़ के निवेश

इसे भी पढ़ेंः सीएम के प्रेस सलाहकार अजय कुमार पर कार्रवाई, मोमेंटम झारखंड के बाद हुए एमओयू को लेकर लाया गया कार्यस्थगन प्रस्ताव

समारोह में ये थे उपस्थित

समारोह में शामिल लोगों का स्वागत उद्योग सचिव सुनील वर्णवाल ने किया. बोकारो स्टील प्लांट के सीईओ पीके सिंह ने बोकारो स्टील का देश और राज्य के विकास में दिये जा रहे योगदान की जनकारी दी. वहीं मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने भी राज्य के विकास में उद्योगों के योगदान पर अपनी बातें रखी. मौके पर डीसी राय महिमापत रे, एसपी कार्तिक एस, डीआईजी प्रभात कुमार आदि के अलावे जिले के कई अधिकारी मौजूद थे.

इसे भी पढ़ेंः जमशेदपुर में सरेशाम गैंगवार,क्षत्रिय महासभा के नेता निरंजन की गोली मारकर हत्या (देखें वीडियो) )

इसे भी पढ़ेंः प्रद्युम्न मर्डर केस: आरोपी छात्र पर बालिग की तरह चलेगा केस, 22 से होगी सुनवाई

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

momentum jharkhand 3

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: