न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

बॉल टैंपरिंग मामला: स्मिथ, वार्नर और बैनक्राफ्ट दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला से बाहर

26

Johannesburg : गेंद से छेड़खानी मामले में क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने कड़ा रवैया अपनाते हुए टेस्ट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरून बैनक्राफ्ट  को आरोपी बनाते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टेस्ट की टीम से बाहर कर दिया जबकि कोच डेरेन लीमैन को इस मामले में क्लीन चिट दी गयी है.

इसे भी पढ़ें – बॉल टैपरिंग विवाद : स्मिथ ने छोड़ी राजस्थान रॉयल टीम की कप्तानी, रहाणे बने टीम के कप्तान

mi banner add

अपने पद पर बने रहेंगे मुख्य कोच डेरेन लीमैन

सीए के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने इन तीन खिलाड़ियों के अलावा बाकी टीम और कोचों को क्लीनचिट देते हुए कहा कि उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं थी. उन्होंने साथ ही कहा कि मुख्य कोच डेरेन लीमैन अपने पद पर बने रहेंगे. सदरलैंड ने साथ ही बताया कि इन तीनों खिलाड़ियों के खिलाफ अगले 24 घंटे में सजा की घोषणा की जाएगी और इन्हें स्वदेश भेजा जाएगा. ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू रेनशो और जो बर्न्स इन तीनों खिलाड़ियों की जगह टेस्ट टीम में लेंगे जबकि टिम पेन को 30 मार्च से शुरू हो रहे चौथे टेस्ट के लिए टीम का कप्तान बनाया गया है. सदरलैंड ने खचाखच भरी प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि ये तीनों खिलाड़ी गुरुवार को आस्ट्रेलिया रवाना हो जाएंगे. रेनशो, मैक्सवेल और बर्न्स अगले 24 घंटे में दक्षिण अफ्रीका पहुंच जाएंगे.

इसे भी पढ़ें – झारखंड थ्रो बॉल सीनियर व जूनियर पुरुष/महिला टीम पानीपत रवाना, प्रतियोगिता 28 से

 दोषी खिलाड़ियों के खिलाफ जल्द की जाएगी सजा की घोषणा

उन्होंने आगे कहा कि मीडिया रपटों के विपरीत डेरेन लीमैन ने इस्तीफा नहीं दिया है. उसे इस मामले की कोई पूर्व जानकारी नहीं थी. उन्होंने कहा कि हम इन तीनों खिलाड़ियों के मामले में महत्वपूर्ण सजा सुनाने की सोच रहे हैं. इससे घटना की गंभीरता और आस्ट्रेलियाई क्रिकेट को हुए नुकसान का पता चलेगा. स्मिथ और वार्नर पर आईपीएल और साल के आखिर में होने वाले भारत के आस्ट्रेलिया दौरे से बाहर होने का खतरा भी मंडरा रहा है. सदरलैंड ने कहा कि बुधवार को दोषी खिलाड़ियों के खिलाफ सजा की घोषणा की जा सकती है. 

इसे भी पढ़ें – कैमरन बैनक्राफ्ट पर गेंद से छेड़छाड़ का आरोप, वायरल वीडियो आया सामने

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में हुआ था विवाद

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज में विवाद तब उतपन्न हुआ जब ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज कैमरन बैनक्राफ्ट पर गेंद से छेड़छाड़ का आरोप लगा था. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़छाड़ को लेकर पूछताछ भी हुई थी. न्यूलैंड्स में खेले जा रहे इस टेस्ट मैच के तीसरे दिन बैनक्राफ्ट को अपनी पैंट के अंदर कुछ रखते टीवी कैमरे में कैद हो गये थे. सोशल मीडिया पर भी यह वीडियो वायरल भी हो गया था. यह विडियो दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी के 43वें ओवर का था जिसमें बेनक्राफ्ट पीले रंग की कोई चीज हाथ में लिए दिखाई दिये थे. इसके बाद अंपायर नाइजल लोंग और रिचर्ड इलिंगवर्थ ने उनसे बात भी की थी. जब अंपायर ने उनसे पूछा तो बैनक्राफ्ट ने अपनी जेब से कोई दूसरा पाउच निकाला जो चश्मे रखने के पैकेट जैसा लग रहा था. अंपायर्स ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की थी और गेंद भी नहीं बदली थी. 

Related Posts

पूर्व सीजेआई आरएम लोढा हुए साइबर ठगी के शिकार, एक लाख रुपए गंवाये

साइबर ठगों ने  पूर्व सीजेआई आरएम लोढा को निशाना बनाते हुए एक लाख रुपए ठग लिये.  खबर है कि ठगों ने जस्टिस आरएम लोढा के करीबी दोस्त के ईमेल अकाउंट से संदेश भेजकर एक लाख रुपए  की ठगी कर ली.

इसे भी पढ़ें – मो शमी की कार को ट्रक ने मारी टक्कर, गेंदबाज के सिर में आयी चोट, लगे दस टांके

बैनक्राफ्ट की हरकत के वीडियो को देख प्रशंसकों ने मचाया शोर

जब स्टेडियम में लगी स्क्रीन पर बेनक्राफ्ट की हरकत के वीडियो को दिखाया गया था तो दक्षिण अफ्रीकी प्रशंसकों ने शोर मचाना शुरू कर दिया था. इस सीरीज से बाहर चल रहे दक्षिण अफ्रीकी धुरंधर बेनक्राफ्ट की तस्वीर को डेल स्टेन ने भी ट्वीट किया था. इस वीडियो को देखने के बाद ऑस्ट्रेलियाई और दक्षिण अफ्रीकी कमेंटेटर भी सकते में रह गए थे. इस मैच के ब्रॉडकास्टर सुपरस्पोटर्स ने कहा था कि यह बेहद ही संदेहजनक है. इसमें कोई दो राय नहीं. वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाडी एलन बॉर्डर ने कहा था कि अगर आप गलत चीज करते हुए पकडे जाते हो, तो आपको पेनाल्टी देनी होगी. गौरतलब है कि इससे पहले इस सीरीज में काफी विवाद हो चुका है. दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज कैगिसो रबादा और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान की भिडंत काफी दिनों तक सुर्खियों में रही थी.

 न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: