न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बुमराह को टेस्ट टीम में मिली जगह, श्रीलंका के खिलाफ T-20 टीम भी घोषित

17

News Wing
New Delhi, 05 December: 
सीमित ओवरों के विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह को दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिये सोमवार को पांचवें तेज गेंदबाज के रूप में भारत की 17 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल भी वापसी करने में सफल रहे. कप्तान विराट कोहली को श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला की तरह टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज से भी विश्राम दिया गया है और उनके स्थान पर रोहित शर्मा टीम की अगुवाई करेंगे. वाशिंगटन सुंदर, बासिल थम्पी, जयदेव उनादकट और दीपक हुड्डा को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है.

बल्लेबाजी और स्पिन विभाग में कोई बदलाव नहीं

चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद की अगुवाई में सोमवार को हुई बैठक में चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका की परिस्थिति को देखते हुए अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूती प्रदान की है. टीम में पांच तेज गेंदबाजों के अलावा आलराउंडर हार्दिक पंड्या भी शामिल हैं जिन्होंने श्रीलंकाई श्रृंखला से विश्राम लिया था. कोहली की अगुवाई वाली टीम में बल्लेबाजी और स्पिन विभाग में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन ऋद्विमान साहा के साथ पार्थिव को दूसरे विकेटकीपर के रूप में चुना गया है. पार्थिव ने एक साल बाद टीम में वापसी की है. उन्होंने अपना पिछला टेस्ट मैच दिसंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेला था. भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैच खेलेगा जिसका पहला मैच पांच जनवरी से केपटाउन में शुरू होगा.

इसे भी पढ़ें- मैदान पर मास्क पहन कर उतरे श्रीलंकाई खिलाड़ी, लकमल ने बीच मैदान की उल्टी

बुमराह पहली बार टेस्ट में शामिल

पिछले कुछ समय से भारत की सीमित ओवरों की टीम के नियमित सदस्य रहे बुमराह को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है. बुमराह ने अब तक 28 वनडे में 52 विकेट और 30 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 40 विकेट लिये हैं. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनके नाम पर 26 मैचों में 89 विकेट दर्ज हैं. दक्षिण अफ्रीका में भारत को तेज गेंदबाजों के लिये अनुकूल पिचों पर खेलना पड़ेगा और इसलिए इशांत शर्मा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी के साथ बुमराह को भी टीम में जगह मिली है. पंड्या भी तेज गेंदबाज हैं और इस तरह से भारत मजबूत तेज गेंदबाजी आक्रमण के साथ दौरे पर जाएगा. वहीं स्पिन विभाग की जिम्मेदारी रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के कंधों पर होगी.

रहाणे होंगे टीम के उप कप्तान

चयनकर्ताओं ने बल्लेबाजी में वर्तमान खिलाड़ियों पर ही भरोसा दिखाया है लेकिन गेंदबाजी विभाग को मजबूत किया है. बल्लेबाजों में कोहली के अलावा मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे और रोहित शर्मा शामिल हैं. श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट की टीम में शामिल विजय शंकर को इसमें जगह नहीं मिली है. रहाणे टीम के उप कप्तान होंगे. चयनसमिति ने इसके साथ ही श्रीलंका के खिलाफ 20 दिसंबर से होने वाली टी20 श्रृंखला के लिये टीम का चयन किया जिसमें वाशिंगटन सुंदर, थम्पी और हुड्डा के रूप में नये चेहरे शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें- श्रीलंका की पहली पारी 373 रन पर सिमटी

दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिये टेस्ट टीम

विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे (उपकप्तान) रोहित शर्मा, ऋद्विमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह.

श्रीलंका के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिये टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, बासिल थम्पी, जयदेव उनादकट.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: