न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बारह घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद लव और प्रिंस हुए अलग

185

Mumbai: शहर के बीजे वाडिया अस्पताल में मंगलवार को 12 घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद शरीर से आपस में जुड़े एक वर्षीय लव और प्रिंस को सफलतापूर्वक अलग कर दिया गया. ये दोनों जुड़वां बच्चे पेट और कूल्हे से आपस में जुड़े थे. दोनों का साझा लिवर, साझी आंत और साझा मूत्राशय था.

20 डॉक्टरों की टीम ने किया सर्जरी 

इस मुश्किल सर्जरी को 20 डॉक्टरों की टीम ने अंजाम दिया. लव और प्रिंस को इस समय अस्पताल की गहन बाल चिकित्सा इकाई (पीआईसीयू) में अलग-अलग बिस्तरों पर रखा गया है. बच्चों की मां शीतल और पिता सागर को मंगलवार को ऑपरेशन थिएटर के बाहर 13 घंटे तक इंतजार करना पड़ा. इस दौरान उनकी सांस अटकी रही और उनका इंतजार शाम पांच बजे तब खत्म हुआ जब एक डॉक्टर ने बाहर आकर खबर दी कि दोनों जुड़वां बच्चों को सफलतापूर्वक अलग कर दिया गया है.

hosp3

यह भी पढ़ें: IIT रूड़की ने बनाई चिकनगुनिया की दवा

बच्चे पेट और कूल्हे से आपस में थे जुड़े 

वाडिया हॉस्पिटल्स में मुख्य कार्याधिकारी डॉक्टर मिन्नी बोधनवाला ने कहा कि बच्चे पेट और कूल्हे से आपस में जुड़े थे. उनका साझा लिवर, साझा आंत और साझा मूत्राशय था. डॉक्टर बोधनवाला ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह एक बेमिसाल ऑपरेशन था जिसे 20 डॉक्टरों की टीम ने अंजाम दिया और 12 दिसंबर को 12 घंटे चली जटिल सर्जरी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया.’’ उन्होंने कहा कि बच्चों को अभी कुछ दिन निगरानी में रखा जाएगा. हालांकि, लव और प्रिंस तथा उनके माता-पिता के लिए आगे एक लंबी यात्रा है. बोधनवाला ने कहा कि बच्चों को आगे कई ऑपरेशनों से गुजरना होगा जिससे कि वे स्वस्थ जीवन जी सकें.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: