Uncategorized

फ्रांस : खबरदार जो लड़की छेड़ी तो,  भरना पड़ेगा 60 हजार रुपये का जुर्माना

Paris  :  खबरदार जो लड़की छेड़ी तो. अगर आप फ्रांस में रहते हें और इस तरह की हरकतें करते हैं तो सुधर जाइएबता दें कि वर्तमान में दुनिया के हर कोने में छेड़छाड़ की खबरें आती रहती हैं. ऐसे में फ्रांस सरकार ने मनचलों पर लगाम लगाने के लिए कमर कस ली है. फ्रांस में यौन उत्पीड़न कानून अब और कड़ा हो गया है. यहां  लड़कियों को देखकर सीटी बजाने,  भद्दे कमेंट करने, नंबर मांगने और पीछा करने जैसी हरकतें अपराध के दायरे में शामिल की गयी हैं. इन अपराधों के लिए लड़कों को जुर्माना भरना पड़ेगा. जुर्माना 750 यूरो (करीब 60 हजार रुपये) होगा. पिछले बुधवार को इससे संबंधित बिल फ्रांस की संसद में पास कर दिया गया है.  जान लें कि बेल्जियम और पुर्तगाल जैसे देशों में भी ऐसा कानून है.

इसे भी पढ़ें : जापान में समय से 25 सेकंड पूर्व ट्रेन ने स्टेशन छोड़ा, तो रेलवे ने मांगी माफी

पुरुष महिलाओं का पीछा करते हैं. जबरन बात करने की कोशिश करते हैं

इस संबंध में फ्रांस की महिला मंत्री मर्लिना शियप्पा ने संसद में कहा कि पुरुष महिलाओं का पीछा करते हैं. जबरन बात करने की कोशिश करते हैं. महिलाएं कुछ नहीं कर पातीं,  क्योंकि उन्हें लगता है कि यह आम बात है. कहा कि वे वहां से किसी तरह भागकर खुद को सुरक्षित करती हैं. पुरुष भी इन सब चीजों को सही समझते रहे हैं. पुरुष मानते हैं कि वे जो कर रहे हैं वह सिर्फ एक मस्ती है. लेकिन ऐसा नहीं है. जानकारी दी गयी है कि फ्रांस में एक सर्वे हुआ था, उस सर्वे में कहा गया था कि देश की सभी महिलाएं अकसर   सार्वजनिक जगहों पर बदसलूकी का सामना करती हैं.  सर्वे में शामिल 50 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि उनके साथ सबसे पहले छेड़छाड़ तब हुई जब वे 18 की उम्र से छोटी थी. इस सर्वे के सामने आने के बाद  यौन उत्पीड़न कानून  सख्त कर दिया गया है. वैसे युवा सोशल मीडिया पर इस फैसले का भरी विरोध कर रहे हैं. 

 न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button