न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

फुटपाथ दुकानदारों ने नगर निगम के खिलाफ किया प्रदर्शन, कहा- पहले टाउन वेंडिंग बनाओ, फिर हटाओ (देखें वीडियो)

52

NEWSWING

Ranchi, 01 December : रांची नगर निगम द्वारा फुटपाथ दुकानदारों हटाए जाने का बुधवार को लालपुर के फुटपात दुकानदारों ने जमकर विरोध किया. इस मौके पर सब्जी विक्रेताओं ने मांग की है कि जब तक हमलोगों की वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की जाती, तबतक दुकान को हटाया नहीं जाए. दुकानदारों का कहना है कि नगर निगम दुकान को जबरन नहीं हटाए. वहीं फुटपाथ दुकानदार हॉकर संघ के बैनर तले सब्जी विक्रेताओं ने सड़क पर उतरकर नगर निगम का विरोध किया. कहा कि टाउन वेंडिंग कमेटी बनाकर दुकानदारों को जगह देने की बात कही गयी थी. जबतक नहीं टाउन वेंडिग नहीं बनता, तब एक इंच जमीन नहीं छोड़ेंगे.

दुकानदारों को अवैध ढंग से हटा रहा निगमः अनिता दास

फुटपाथ दुकानदार संघ की नेतृ अनिता दास ने कहा कि फुटपाथ दुकानदार कहां बैठेंगे इसका फैसला टाउन वेंडिग कमेटी करेगी. रांची नगर निगम की इंफोर्समेंट टीम अवैध ढंग और जबरन दुकानों को हटा रही है. नियमानुसार पहले टाउन वेंडिंग कमेटी बननी चाहिए. साथ ही लाइसेंस और आईकार्ड दिया जाना चाहिए.

दुकान लगाने की समय सीमा

गौरतलब है कि रांची नगर निगम ने जाम को देखते हुए सब्जी विक्रेताओं को दुकान लगाने के लिए सुबह 6 बजे से दस बजे तक का समय सीमा तय किया है. बुधवार को इस जगह पर निगम की इंफोर्समेंट टीम निरीक्षण करने पहुंची थी, जिसका दुकानदारों ने विरोध करना शुरु कर दिया. लोगों का कहना है कि इतने कम समय में हम कैसे अपना व्यापार करें और कैसे घर परिवार का भरण पोषण करें. इसके लिए निगम और सरकार को सोचने की जरूरत है या फिर हमें कोई वैकल्पिक स्थान मुहैया कराया जाए.

क्या है टाउन वेंडिंग

केंद्र सरकार के एक्ट के अनुसार देश के सभी शहर में टाउन वेंडिंग कमेटी होनी चाहिए. इसी के तहत शहर के फुटपाथ दुकानदारों को बसाया जाना है. रांची में भी सरकार को कोर्ट ने टाउन वेंडिंग कमेटी बनाकर फुटपाथ दुकानदारों को बसाने का निर्देश दिया था, लेकिन अबतक इसे लेकर कोई ठोस पहल नहीं दिख रही है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: