Uncategorized

फीफा 2014: अर्जेंटीना हराकर जर्मनी बना चौथी बार फुटबॉल का बादशाह

रियो डी जेनिरियो: जर्मनी चौथी बार विश्व कप फुटबाल का बादशाह बन गया। उसने इतिहास दोहराया भी और नया भी रचा। जर्मनी 1990 में अर्जेटीना को हराकर विश्व विजेता बना था। अब 2014 का वल्र्ड कप भी उसने अर्जेटीना को हराकर ही जीता। इसके साथ ही वह दक्षिण अमरीकी धरती पर फुटबॉल वल्र्ड कप जीतने वाली पहली यूरोपीय टीम बन गई। फर्क सिर्फ इतना है कि तब वह पश्चिमी जर्मनी की जीत थी और अब एकीकृत जर्मनी की है।

रविवार की देर रात खेले गए रोमांचक फाइनल मे जर्मनी ने अर्जेन्टीना को 1-0 से पराजित किया। निर्घारित समय का खेल गोलरहित रहने के बाद अतिरिक्त समय के दूसरे हाफ मे जर्मनी ने बाजी मार ली। मारियो गोएट्ज ने 113वें मिनट मे गोल कर अर्जेन्टीना की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

अर्जेन्टीना के स्टार खिलाड़ी लियोनल मेसी का जादू नहीं चला और जर्मनी की रक्षापंक्ति ने उन्हें बांधकर रख दिया। इससे पूर्व यहां माराकाना स्टेडियम में खेले गए मैच के शुरू मे जर्मनी ने कुछ अच्छे बढ़ाव बनाए लेकिन उसके खिलाड़ी उनका लाभ नहीं उठा सके। दसवें मिनट मे अर्जेन्टीना ने जवाबी हमला बोला और उसे भी गोल करने में सफलता नहीं मिली। जर्मनी ने अर्जेन्टीनी कप्तान मेसी को गोल करने का कोई भी मौका नहीं दिया। दोनों टीमों के बीच विश्व कप मे अब तक यह सातवीं भिड़ंत है। दोनों टीमों के अब तक कुल 20 मुकाबले हुए हैं जिसमे अर्जेन्टीना ने नौ और जर्मनी ने छह मुकाबले जीते हैं जबकि पांच मैच बराबर रहे हैं।

113वें मिनट में जीत का गोल
रविवार देर रात खेले गए फाइनल मुकाबले में जर्मनी ने अर्जेटीना को एक्सट्रा टाइम में 1-0 से मात दी। 113वें मिनट में जर्मनी के मारियो गोइत्जे ने जीत का गोल किया। उन्हें मिरास्लोव क्लोज की जगह लाया गया था। जर्मनी के छोटे पास मेसी की ड्रिब्लिंग पर भारी पड़े। स्टेडियम में मौजूद जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल गोइत्जे के गोल के साथ ही भावुक हो उठीं।

अर्जेटीना ने 1978 और 1986 में जबकि जर्मनी ने 1954, 1974 और 1990 में वल्र्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। दोनों ही टीमें विश्व कप में तीन बार एक दूसरे का सामना कर चुकी हैं। इस मुकाबले को देखने के लिए स्टेडियम में 79 हजार दर्शक मौजूद हैं जबकि दुनिया भर में लगभग एक अरब लोग इसे टीवी पर देख रहे हैं. जर्मनी की चांसलर अंगेला मैर्केल भी दर्शक दीर्घा में बैठी हैं, वहीं कई मशहूर हस्तियों समेत रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन, इंग्लैंड के स्टार फुटबॉल खिलाड़ी डेविड बेकहम भी यहां मौजूद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button