न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

फिल्म निर्देशक श्याम बेनेगल होंगे पहले किशोर साहू स्मृति राष्ट्रीय अलंकरण से सम्मानित

27

Raipur : छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक श्याम बेनेगल को पहला किशोर साहू स्मृति राष्ट्रीय अलंकरणसे सम्मानित करने का फैसला किया है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सुप्रसिद्ध फिल्म निर्माता किशोर साहू की स्मृति में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस वर्ष से राष्ट्रीय अलंकरण और राज्य स्तरीय सम्मान की शुरूआत की जा रही है.

इसे भी पढ़ें: CBSE का ऐलान : 10वीं का मैथ्स और 12वीं का इकोनॉमिक्स पेपर की परीक्षा दोबारा होगी

10 लाख का सम्मान राशि भी दिया जाएगा

पहला किशोर साहू स्मृति राष्ट्रीय अलंकरणहिन्दी सिनेमा के जाने-माने निर्देशक, पद्मभूषण अलंकरण से सम्मानित श्याम बेनेगल को देने का निर्णय लिया गया है. उन्हें अगले माह अप्रैल में संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित होने वाले समारोह में दस लाख रूपए की सम्मान राशि के साथ प्रशस्ति पत्र के साथ इस अलंकरण से विभूषित किया जाएगा. संस्कृति विभाग के संचालक जितेन्द्र शुक्ला ने बताया कि राज्य सरकार ने हिन्दी और छत्तीसगढ़ी सिनेमा में निर्देशन और सुदीर्घ कला-साधना को सम्मानित करने के लिए वर्ष 2018 में इस राष्ट्रीय अलंकरण की स्थापना की है. यह अलंकरण प्रति वर्ष एक चयनित व्यक्ति को दिया जाएगा. राज्य सरकार द्वारा गठित निर्णायक मंडल ने वर्ष 2018 का यह राष्ट्रीय अलंकरण श्याम बेनेगल को देने की अनुशंसा की है, जिनकी गिनती भारत में समानांतर सिनेमा के अग्रणी निर्देशकों में की जाती है.

इसे भी पढ़ें: आप चाहें या न चाहें, आपके जीवन में पहली अप्रैल से होंगे ये बड़े बदलाव

दादा साहब फाल्के पुरस्कार से हो चुके है सम्मानित

बेनेगल के निर्देशन में अंकुर, निशांत, मंथन और भूमिका जैसी लोकप्रिय फिल्मों का निर्माण हुआ है. इन फिल्मों के निर्देशन से उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि मिली है. उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. बेनेगल को सर्वश्रेष्ठ हिन्दी फीचर फिल्मों के लिए पांच बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी नवाजा गया है.शुक्ला ने बताया कि इसी कड़ी में राज्य सरकार ने हिन्दी और छत्तीसगढ़ी सिनेमा में रचनात्मक लेखन, निर्देशन, अभिनय और पटकथा लेखन के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए किशोर साहू स्मृति राज्य स्तरीय सम्मानकी भी वर्ष 2018 में स्थापना की है.

इसे भी पढ़ें: ईडी का शिकंजा : IAS सेंथिल की 2.51करोड़ की संपत्ति जब्त

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के रहने वाले थे किशोर साहू

पहला राज्य स्तरीय किशोर साहू सम्मान छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक मनोज वर्मा को देने का निर्णय लिया गया है. वर्मा को प्रशस्ति पत्र और दो लाख रूपए की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा. राज्य स्तरीय किशोर साहू सम्मान भी प्रति वर्ष दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि किशोर साहू छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के निवासी थे. उन्होंने 22 लोकप्रिय फिल्मों में अभिनय और 20 फिल्मों के निर्देशन के जरिए मुम्बई फिल्म जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाई.

 न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: