Uncategorized

‘प्रिंट मीडिया की जिम्मेदारी और चुनौती बढ़ी’

— हिंदुस्तान समाचार एजेंसी के वार्षिक समारोह में वक्ताओं ने कहा —

रांची : श्री कृष्ण लोक प्रशासन संस्थान में देश की प्रमुख बहुभाषीय समाचार एजेंसी हिन्दुस्थान समाचार झारखण्ड ने अपना वार्षिक समारोह 2014 मनाया। कार्यक्रम में झारखण्ड की पत्रकारिता पत्रिका का लोकार्पण भी किया गया। इस पत्रिका में झारखण्ड में साहित्यिक, सांस्कृतिक, खेल, कृषि एवं ग्रामीण पत्रकारिता आदि विषयों पर अनेक वरिष्ठ लेखकों एवं पत्रकारों की रचनाओं का संकलन किया गया है।

मुख्य अतिथि के रूप में श्री भूपेन्द्र यादव, राष्ट्रीय महासचिव भाजपा एवं सांसद राज्यसभा उपस्थित थे जबकि अध्यक्षता रांची एक्सप्रेस के प्रधान संपादक श्री बलबीर दत्त ने की। इस अवसर पर एक परिचर्चा का भी आयोजन किया गया जिसका विषय था, भारतीय पत्रकारिता की चुनौतियां एवं संभावनाएं।

विषय प्रवेश कराते हुए श्री लक्ष्मी नारायण भाला, राष्ट्रीय प्रभारी हिन्दुस्थान समाचार ने कहा कि आज इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का दौर है पर अभी भी लोग प्रिंट मिडिया पर ही अधिक विश्वास करते हैं। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में खबरों को तत्परता से परोसने की होड़ चल रही है और ऐसे समय में प्रिंट मीडिया की जिम्मेदारी और चुनौती और अधिक बढ़ गई है की वो खबरों की सत्यता एवं अच्छे विचारों की गुणवत्ता पर ध्यान दे।

श्री भाला ने कहा कि मेरा अपना विचार है कि प्रेस लोकतंत्र का चौथा खंभा नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रेस को तटस्थ होकर लोकतंत्र के तीनों खम्भों पर नजर रख कर उन्हें उनकी जिम्मेदारियों का एहसास कराना चाहिए।

श्री बलबीर दत्त ने कहा कि प्रेस को चौथा नहीं बल्कि पहला स्तंभ होना चाहिए। कार्यक्रम में श्री ज्ञान प्रकाश जालान, विभाग संघ चालक, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ. डॉ रश्मि, मंगल पाण्डेय सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।
(रिपोर्ट : के ई सैम)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button