न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पापुआ न्यू गिनी द्वीप में 6.9 तीव्रता के भूकंप के झटके

9

Sydney : न्यू ब्रिटेन के पापुआ न्यू गिनी द्वीप में शुक्रवार को 6.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के बाद देश में सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप स्थानीय समयानुसार शाम को 5 बजकर 25 मिनट पर आया और इसका केंद्र न्यू ब्रिटेन के रबौल शहर से करीब 162 किलोमीटर दूर जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में था. प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि भूकंप के कारण ‘‘खतरनाक’’ लहरें उठ सकती हैं. उसने कहा कि सोलोमन द्वीप में छोटी लहरें भी उठ सकती हैं. भूकंप के बाद दो और झटके महसूस किए गए. हाालंकि, अभी तक इस भूकंप के झटके में किसी तरह की जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली है. 

इसे भी पढ़ें- मुख्यमंत्री ने झारखंड का नियम बनने के बाद बिहार के नियम की गलत व्याख्या कर भ्रष्टाचार करने के आरोपी मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी को दी क्लीन चिट

गुरुवार को गुजरात में भी महसूस किए गये थे भूकंप के झटके

गौरतलब है कि गुरुवार को गुजरात में भी सुबह करीब चार बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गये थे. यह भूकंप के झटके गुजरात के हंजियासर में महसूस किए गये थे. भूकंप की तीव्रता 4.6 मापी गयी थी. हांलाकि इस भूकंप में किसी तरह के जान माल का नुकसान नहीं हुआ था.

इसे भी पढ़ें- चार लाख का केक, 19 लाख का फूल और 2.5 करोड़ का टेंट : झारखंड की बेदाग सरकार पर अब “स्थापना दिवस घोटाले” का दाग 

सोमवार को पूर्वी इंडोनेशिया में भी आया था भूकंप

 बीते सोमवार को पूर्वी इंडोनेशिया में सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मापी गई थी. वहीं भी भूकंप की वजह से जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक भूकंप का केंद्र बांदा सागर के 171 किलोमीटर अंदर था. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: