Uncategorized

पाकिस्तानी साइबर हमलावरों के निशाने पर भारतीय रक्षा वेबसाइट

नई दिल्ली : भारत पिछले कुछ साल से पाकिस्तान स्थित संदिग्घ साइबर हमलावरों के निशाने पर है। ऑनलाइन अपराधी देश के रक्षा ठिकानों को लक्ष्य कर प्रलोभन देने वाले मालवेयर युक्त ई-मेल भेज रहे हैं। साइबर सुरक्षा कंपनी फायर आई ने यह बात कही।  फायर आई ने एक रिपोर्ट में कहा है कि साइबर हमले के तहत मालवेयर (कंप्यूटर पर वायरस युक्त सामग्री) ‘सीडोर’ का इस्तेमाल कर कम से कम 2013 से भारत को निशाना बनाया जा रहा है। 
 
रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘अभियान के पीछे का समूह मालवेयर अटैचमेंट के साथ प्रलोभन देने वाले ई-मेल भेजकर लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश करते हैं। ई-मेल में दिया गया प्रलोभन क्षेत्रीय सेना और रक्षा मुद्दों से जुड़ा हुआ होता है जिसमें कभी कभी भारत-पाकिस्तान के रिश्तों और मौजूदा घटनाक्रम शामिल होता है।’’ 
 
यह उल्लेख करते हुए कि भारत और पाकिस्तान दोनों जगहों पर प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया, फायर आई ने कहा, ‘‘संदिग्ध पाकिस्तानी खतरनाक तत्वों ने भारतीय और पाकिस्तानी प्रतिष्ठानों के खिलाफ निगरानी मालवेयर का इस्तेमाल किया।’’  रिपोर्ट में हालांकि साइबर हमले की जगह या सफलता का अनुपात नहीं बताया गया है। यह भी नहीं बताया है कि क्या हमलावरों को किसी संवेदनशील प्रतिष्ठान तक पहुंचने में सफलता मिली है।
(साभार : पंजाब केसरी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button