न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू हुआ राममय, फूंका गया रावण का पुतला

107

Daltonganj: पलामू जिले में रामनवमी का त्योहार चरम पर है. डालटनगंज शहर को महावीरी पताकाओं से पाट दिया गया है. पूरे बाजार क्षेत्र में महावीरी झंडे लगाए गए हैं. शहर के छहमुहान को आकर्षक तरीकों से सजाया गया है. शहर से लेकर गांव तक राममय हो गया है. जगह-जगह भक्ति गीतों की आवाज सुनाई देने लगी है. महावीर नवयुवक दल जेनरल के नेतृत्व में मंगलवारी जुलूस के अलावे सप्तमी का जुलूस निकाला गया. हनुमान मंदिर में अखंड पाठ का भी आयोजन किया जा रहा है. शहर के कई स्थानों पर मां दुर्गा की झांकी निकाली गयी. रामनवमी को लेकर कई स्थानों पर भक्ति जागरण का भी आयोजन किया जा रहा है. रविवार को रामनवमी के मौके पर विभिन्न मंदिरों में भगवान राम के जन्मोत्सव पर विशेष पूजा अर्चना एवं अनुष्ठानों का आयोजन किया जाएगा. वहीं कई स्थलों पर झांकी भी निकाली जाएगी. शहर थाना में मुर्हरम इंतेजामिया कमेटी द्वारा महावीर नवयुवक दल जेनरल के पदाधिकारियों को सम्मानित किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें- गढ़वा : फिल्मी स्टाइल में यहां प्रेमी जोड़े ने नदी में लगायी छलांग, प्रेमिका की मौत, प्रेमी गंभीर 

तत

धू-धू कर जला रावण का पुतला

छहमुहान पर काली मंदिर के पास शनिवार को महावीर नवयुवक दल जेनरल के द्वारा रावण का पुतला दहन किया गया. इस दौरान रावण का पुतला दहन देखने के लिए शहरवासी मौजूद थे. जेनरल के अध्यक्ष प्रभात उदयपुरी, गणेश गिरि, नगर पर्षद के पूर्व उपाध्यक्ष प्रमेंद्र कुमार बाबू ने सामूहिक रूप से जैसे ही रावण के पुतले में आग लगायी वैसे ही पुतला धू-धू कर जलने लगा. पुतले में लगे पटाखों की आवाज गूंजने लगी. पुतला दहन का कार्यक्रम करीब आधे घंटा तक चला. इस दौरान छहमुहान पर कुछ देर के लिए ट्रैफिक जाम के हालात भी बन गए थे.

इसे भी पढ़ें- शराब पीने से मना करने पर पिता-पुत्र में हुआ विवाद, गुस्से में डंडे से पीटकर पुत्र ने कर दी हत्या

चैनपुर में भी फूंका गया रावण का पुतला

चैनपुर प्रखंड क्षेत्र राम भक्ति की भावधारा में डूब गया है. रामनवमी को लेकर रामभक्तों द्वारा सप्तमी का जुलूस निकाला गया. रातभर जुलूस प्रखंड क्षेत्र के इलाकों में अपने निर्धारित मार्गों से गुजरा. अष्टमी की सुबह शाहपुर के विवेकानंद चौक पर जुलूस के पहुंचने पर बुराई के प्रतीक रावण का पुतला फूंका गया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर नगर निगम चुनाव में डिप्टी मेयर पद के प्रत्याशी सह पूर्व नगर पर्षद उपाध्यक्ष प्रमेन्द्र कुमार बाबू ने भाग लिया. उन्होंने विवेकानंद चौक पर रावण के आदमकद पुतले में आसमानी तीर (पटाखा) से आग लगायी. पटाखा फूंटते ही दहक उठा. इस मनोरम दृश्य को देखने के लिए बड़ी संख्या उमड़े लोगों ने श्रीराम और वीर हनुमान का जयघोष भी किया. रामनवमी के मौके पर रविवार को रामभक्ति का उत्साह चरम सीमा पर पहुंचेगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: