न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू में रोचक होगा नगर निकाय चुनाव, 129 पुरूषों को टक्कर देंगी 122 महिलाएं

96

Daltonganj : अगले महीने 16 अप्रैल को होने वाले मेदिनीनगर नगर निगम का चुनाव काफी रोचक होने वाला है. मेयर, डिप्टी मेयर और 35 वार्ड पार्षद पद पर करीब 50 प्रतिशत महिलाएं चुनाव लड़ रही हैं. जहां इन पदों के लिए 129 पुरूष चुनाव मैदान में हैं, वहीं महिला प्रत्याशियों की संख्या 122 है.

मेयर पद के लिए 8 महिलाएं मैदान में

मेयर पद के लिए कुल आठ महिलायें चुनाव मैदान में हैं. इनमें भाजपा की अरूणा शंकर, कांग्रेस की मीना देवी, झामुमो की निर्मला देवी, राजद की नीलू सहानी, झाविमो की गीता देवी, बसपा की कुशवाहा रानो देवी और निर्दलीय पूनम सिंह शामिल हैं. हालांकि डिप्टी मेयर पद के लिए कोई महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में नहीं है. इसके अलावा वार्ड-1, 4, 6, 7, 8, 17, 22, 23 में महिला प्रत्याशी नहीं हैं. शेष बचे सभी वार्डों में आधी आबादी ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी है.

इसे भी पढ़ें – प्रत्याशियों ने जनसंपर्क में झोंकी ताकत, मतदाताओं को गोलबंद करने का प्रयास तेज 

nirmala

वार्ड 2 महिलाओं के लिए आरक्षित, हर वार्ड में महिलाएं हैं प्रत्याशी

वार्ड संख्या-2 महिलाओं के लिए आरक्षित है, इसलिए यहां सभी आठ प्रत्याशी महिलायें हैं. इसी प्रकार वार्ड-3 में सभी छह प्रत्याशी महिलायें है. वार्ड-5 में सभी दो प्रत्याशी महिलायें हैं. वार्ड-9 में 7 महिलायें अपनी किस्मत आजमा रही हैं, जबकि वार्ड-10 में महिलायें चुनाव लड़ रही है. वार्ड -11 में दो वार्ड-12 में एक, वार्ड-13 में एक, वार्ड -14 में चार, वार्ड-15 में दो, वार्ड-16 में पांच, वार्ड-18 में एक, वार्ड -19 में आठ, वार्ड-20 में एक, वार्ड 21 में तीन, वार्ड-24 में आठ, वार्ड-25 में तीन, वार्ड-26 में तीन, वार्ड-27 में एक, वार्ड 28 में छह, वार्ड-29 में तीन, वार्ड-30 में एक, वार्ड-31 में पांच, वार्ड-32 में आठ, वार्ड-33 में चार, वार्ड-34 में चार और वार्ड 35 में सात महिलायें चुनाव मैदान में हैं.

इसे भी पढ़ें – पलामू निकाय चुनाव : नाम वापसी के बाद मेयर-डिप्टी मेयर, अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के 31, वार्ड पार्षद पद के 384 उम्मीदवार चुनाव मैदान में 

वार्ड-8 में सबसे ज्यादा, 5 और 15 में सबसे कम प्रत्याशी

नगर निगम मेदिनीनगर के चुनाव में सबसे ज्यादा वार्ड नम्बर आठ में 13 प्रत्याशी हैं. इसके विपरीत वार्ड-05 और 15 में सबसे कम प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. वार्ड पांच और 15 में दो-दो प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जो महिलाएं हैं.

Rano

छत्तरपुर में 33 महिला प्रत्याशी

इधर छत्तरपुर नगर पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए आधी आबादी की दावेदारी नगण्य है, लेकिन वार्ड सदस्य पद के लिए 33 महिलाओं ने अपनी दावेदारी की है. जिला निर्वाचन (नगरपालिका) पदाधिकारी द्वारा उपलब्ध कराये गये  दस्तावेजों के अनुसार छत्तरपुर नगर पंचायत के विभिन्न वार्डों कुल से 92 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर क्रमशः 12 और 09 प्रत्याशी चुनावी अखाड़े में हैं. 

geeta

इसे भी पढ़ें – नगर निकाय चुनाव : झारखंड सरकार के कामकाज की होगी परीक्षा, केन्द्र सरकार के कुछ फैसलों का भी होगा लिट्मस टेस्ट

हुसैनाबाद में 40 महिलायें

हुसैनाबाद नगर पंचायत में तो महिला प्रत्याशियों की संख्या 55 प्रतिशत को भी पार कर गयी है. यहां वार्ड सदस्यों के 59 प्रत्याशियों समेत 72 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें 40 महिलायें हैं. यहां अध्यक्ष पद के लिए सात प्रत्याशियों में एक महिला है. उपाध्यक्ष पद के लिए छह प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, लेकिन इस पद पर आधी आबादी की दावेदारी शून्य है. हालांकि हुसैनाबाद नगर पंचायत के 16 वार्डों में 39 महिलाएं चुनाव लड़ रही हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: