न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामू में कृषक सम्मेलन में बोले सरयू राय – अगले साल से किसानों को मिलेगा ब्रिज लोन, जो साहुकारों से दिलायेगा निजात

20

NEWS WING

Daltonganj,04 December :जिले में धान खरीद को लेकर दीनदयाल उपाध्याय स्मृति भवन में  प्रमंडल स्तरीय कृषक सम्मलेन का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता भारतीय खाद्य निगम के जिला प्रबंधक आरएन मंडल ने की और मुख्य अतिथि प्रदेश के तौर पर खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय, पलामू के सांसद विष्णुदयाल राम और भारतीय खाद्य निगम के महाप्रबंधक अमित भूषण ने कार्यक्रम का उद्धघाटन दीप प्रज्जवलित कर किया. 

यह भी पढ़ें- भाजपा नेत्री के बेटे पर सेक्स रैकेट चलाने का आरोप लगाने वाली युवती ने सुनिये क्या कहा (देखें वीडियो)

सरकार ने एक दिसंबर से धान खरीद शुरू कर दी है – सरयू राय

कृषक कम्मेलन में मंत्री सरयू राय ने कहा कि किसानों के विकास से ही देश का विकास संभव है. किसानों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए सरकार उनके द्वारा उत्पादन किए गए फसल को अच्छे दामों में खरीदने को तैयार हैं. उन्होंने कहा कि सरकार ने एक दिसंबर से धान खरीद शुरू कर दी है और यह 31 मार्च तक जारी रहेगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि साधारण धान का समर्थन मूल्य 1550 रूपये प्रति किवंटल और उतम धान 1590 रूपये प्रति किवंटल घोषित किया गया है, इसके अलावा राज्य सरकार 150 रूपये प्रति किवंटल किसानों को बोनस भी देगी. सरयू राय ने कहा कि पिछले वर्ष सरकार के स्तर पर हुई चूक के कारण ज्यादा किसान धान बिक्री नहीं कर पाये थे और इस साल सरकार का उदेश्य है कि ज्यादा से ज्यादा किसानों का धान खरीदा जाये. 

यह भी पढ़ें – अपने कुल देवता को बचाने के लिए जामताड़ा राजा खटखटायेंगें कोर्ट का दरवाजा

पलामू प्रमंडल के 24 केन्द्रों पर धान की खरीद की जायेगी – सरयू राय

कार्य़क्रम को संबोधित करते हुए सरयू राय ने कहा कि पलामू प्रमंडल के 24 केन्द्रों पर इस साल धान की खरीद की जायेगी और आवश्यकता पड़ने पर पैक्स का सहयोग भी लिया जायेगा. उन्होंने बताया कि  धान की खरीद का जिम्मा भारतीय खाद्य निगम को दिया गया है, लेकिन उन्हें सहयोग करने के लिए कृषि विभाग, आपूर्ति विभाग और सहकारिता विभाग को भी जोड़ा गया है. उन्होंने भारतीय खाद्य निगम के प्रबंधक को निर्देश दिया है कि गोदाम भर जाने के बाद वे बाजार समिति के गोदाम में भी धान रख सकते हैं. इसके अलावा सरयू ने बताया कि अगले वर्ष से सरकार किसानों को धान के बदले ब्रिज लोन बैंक से दिलाने की व्यवस्था करायेगी, ताकि किसानों की जरूरतें पूरी हो सकें और इधर-उधर धान की बिक्री न हो साथ ही किसान साहुकारों के चक्कर में ना पड़े और धान की बिक्री क्रय केन्द्र पर ही करें, इसी के मद्देनजर ब्रिज लोन की व्यवस्था की जा रही है.  

कार्यक्रम में कई लोग थे मौजूद

वहीं इस मौके पर पलामू के सांसद बीडी राम ने पदाधिकारियों को कार्यसंस्कृति में सुधार लाने और पूर्ण पारदर्शी तरीके से धान की खरीद करने की हिदायत दी, ताकि किसानों को अपने धान का उचित मूल्य प्राप्त हो सके. इस मौके पर भारतीय खाद्य निगम के जिला प्रबंधक आरएन मंडल, सहायक महाप्रबंधक सुशील तिर्की, उप महाप्रबंधक विजय कुमार, अमिताभ कुमार सहाय, सुधीर कुमार सहाय, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अलवर्ट विलुंग, जिला कृषि पदाधिकारी एडमंड मिंज, पैक्स के जिलाध्यक्ष श्याम बिहारी सिंह, लोजपा के जिलाध्यक्ष धनंजय सिंह, अमर नाथ जायसवाल के अलावा प्रमंडल के कई किसान उपस्थित थे. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: