न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पलामूः पॉलिथीन रखने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू, कई दुकानों में छापे

20

News Wing Palamu, 13 December: वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा सभी प्लास्टिक कैरीबैग पर प्रतिबंध लगा दिये जाने के बाद पॉलिथीन के भंडारण एवं उपयोग करने वालों पर कार्रवाई तेज कर दी गयी है. इस सिलसिले में बुधवार को पलामू जिला के हुसैनाबाद के एसडीओ कुंदन कुमार ने शहरी क्षेत्रों में किराना दुकानों सहित अन्य दुकानों में औचक निरीक्षण के बाद छापेमारी कर पॉलिथीन जब्त किया गया और जुर्माना लगाया गया. करीब दस दुकानदारों के विरूद्ध कार्रवाई की गयी और उनसे लगभग 5000 रुपए जुर्माना वसुला गया.

500 से 1000 रुपये तक वसूला गया जुर्माना

एसडीओ ने बताया कि औचक निरीक्षण के दौरान लगभग एक दर्जन से अधिक दुकानों में पॉलिथीन में सामान बेचते पाया गया. अचानक कार्रवाई से लोग घबरा गए. बाद में पॉलिथीन का उपयोग करने के आरोप में 500 से 1000 रुपये तक का जुर्माना लगाया गया. उन्होंने कहा कि पूर्व में ही व्यवसायियों के साथ बैठक कर हुसैनाबाद के शहरी क्षेत्र में पॉलिथीन के पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने की बात कहीं गई थी.

इसे भी पढ़ेंः पॉली बैग पर बैन से दो सौ करोड़ का नुकसान, पांच हजार व्यापारियों पर सीधा असर (देखें वीडियो)

दुकानदारों ने क्या कहा

हुसैनाबाद के व्यवसायियों का कहना है कि नगर पंचायत के द्वारा अबतक थैला की व्यवस्था नहीं की गई है और ग्राहकों से हमेशा झगड़ा हो जाता है. इसके कारण उनकी दुकानदारी पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है. समाजसेवी शेर अली ने कहा है कि हुसैनाबाद नगर पंचायत सफाई के मामले में गंभीर नहीं है. मुहल्ले में कई-कई दिनों तक सफाई नहीं की जाती है और जहां कूड़ेदान लगाए गये हैं उससे नियमित कचरा नहीं निकाला जाता. प्रशासन पहले शहर की स्वच्छता के प्रति सजगता और तत्परता दिखाए. उसके बाद ही दुकानदारों पर कार्रवाई करे. अन्यथा प्रशासन और नगर पंचायत के विरोध में आन्दोलन किया जायेगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: