न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

परासी सोना खदान के पट्टा के खिलाफ राजभवन के सामने धरना

26

News Wing Ranchi, 05 December: परासी केंद्रीय सोना खदान का पट्टा बिना ग्रामीणों को विश्वास में लिए नीलाम कर देने के खिलाफ पंच परगना जमीन बचाओ संघर्ष मोर्चा और आदिवासी जन परिषद ने राजभवन के सामने धरना दिया. धरना को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि सरकार आदिवासियों और मूलवासियों की जमीन छीन कर पूंजीपतियों को देना चाहती है, जिसे झारखंड की जनता किसी भी कीमत पर नहीं होने देगी.

ग्रामसभा की सहमति के बिना फैसला नहीं ले सकती सरकार

धरना को संबोधित करते हुए सिदाम मुंडा ने कहा परासी गांव मुंडारी खुंटकट्टी गांव है. यहां बिना ग्रामसभा की सहमति के सरकार भी कोई निर्णय नहीं ले सकती है. ऐसे में सरकार ने ग्राम सभा एवं पांचवीं अनुसूची का भी उल्लंघन किया है. हम अपनी जमीन किसी भी कीमत पर कंपनी को नहीं देंगे.विजय बोदरा ने कहा गांव के लोग अब जागरुक हो गए हैं. सरकार विकास का काम आज भी गांव में नहीं कर पायी है. सरकार परासी सोना खान के नाम से गांव की जमीन पूंजीपतियों को देने के काम कर रही है, जिसे किसी कीमत पर होने नहीं दिया जायेगा.

राज्यपाल के नाम सौंपा गया ज्ञापन

धरना के बाद संगठन की ओर से राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा गया, जिसमें परासी केंद्रीय सोना प्रखंड का पट्टा और एनएच-33 के दोनों दिशाओं के पांच-पांच किलोमीटर घोषित विशेष आर्थिक क्षेत्र को रद्द करने की मांग की. धरना में विष्णु चरण मुंडा, मधुसूदन मुंडा, बुद्ध लाल सांडिल, हरि मुंडा, लक्ष्मण सिंह मुंडा, जादू गोपाल सिंह मुंडा, दयावंती मुंडा, राधा मोहन मुंडा, बहादुर उरांव, देवकुमार धान, सूर्य सिंह बेसरा, छत्रपति शाही मुंडा, प्रेम शाही मुंडा, भुवनेश्वर केवट और वर्षा गाड़ी समेत कई लोग मौजूद थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: