न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पनामा : ईडी ने पूर्व आईपीएल चेयरमैन से जुड़ी संपत्तियों को जब्त किया

7

News Wing

New Delhi, 09 December : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कारोबारी और पूर्व आईपीएल चेयरमैन चिरायु अमीन के नियंत्रण वाली कंपनी के 10.35 करोड़ रुपये के म्यूचुअल फंड को फेमा कानून के तहत जब्त किया है. यह कार्रवाई पनामा पेपर्स मामले में की गई है. केंद्रीय जांच एजेंसी ने कहा कि उसने व्हाइटफील्ड केमटेक प्राइवेट लि. के म्यूचुअल फंड जब्त किए हैं. यह कंपनी उनके और उनके परिवार के नियंत्रण वाली है. यह कार्रवाई विदेशी विनिमय प्रबंधन कानून :फेमा: की धारा 37ए के तहत की गई है. बयान में कहा गया है कि अमीन और उनके परिवार के सदस्यों के नाम ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में कंपनी में उनकी हिस्सेदारी को लेकर आया था.

इसे भी पढ़ें : पैराडाइज पेपर्स:1.15 करोड़ दस्तावेज लीक, राजनेता,अभिनेता, अस्पताल समेत 714 भारतीयों का नाम

कई जगह खरीदी संपत्ति
एजेंसी ने कहा कि जांच के दौरान अमीन और उनके परिवार ने व्हाइटफील्ड केमटेक प्राइवेट लि. के जरिये ब्रिटेन के कैंपडेन हिल में तीन बीएचके का अपार्टमेंट 16 लाख डॉलर में खरीदा. ब्रिटेन में इस संपत्ति की खरीद के लिए कंपनी ने सिंगापुर में अपनी अनुषंगी में 24 लाख डॉलर प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के रूप में स्थानांतरित किए. ईडी ने कहा कि बाद में इस राशि को कंपनी की अनुषंगी को यूएई और ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में स्थानांतरित किए. बाद में वहां से 16 लाख डॉलर का इस्तेमाल इस संपत्ति की खरीद के लिए किया गया.

इसे भी पढ़ें : दंगे हर घर तक पहुंच गये हैं, भारत धीरे-धीरे गृह युद्ध की तरफ बढ़ रहा : कन्हैया कुमार

फेमा की धारा के तहत कार्रवाई
फेमा की धारा 37ए के तहत यदि एक निश्चित मात्रा में विदेशी मुद्रा, विदेशी प्रतिभूति और अचल संपत्ति देश के बाहर इस कानून का उल्लंघन कर रखी जाती है तो भारत में उतने की मूल्य की संपत्ति को जब्त किया जाएगा. इसी के अनुरूप देश में कंपनी के 10.35 करोड़ रुपये मूल्य के म्यूचुअल फंड को जब्त किया गया है. एजेंसी आयकर विभाग के साथ उन भारतीयों की जांच कर रही है जिनका नाम पनामा दस्तावेजों में आया है.

इसे भी पढ़ें : मोदी राजनीतिक फायदे के लिए ओबीसी कार्ड खेल रहे, लोगों को धोखा दे रहे, गुस्सा आता है उन पर : पटोले

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: