Uncategorized

पंजाब में 117 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी

चण्डीगढ़, 30 जनवरी | पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार सुबह आठ बजे 19,841 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हो गया। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने यहां यह जानकारी दी।

कड़ाके की सर्दी के बावजूद कुछ मतदान केंद्रों खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के मतदान केंद्रों के खुलने से पहले ही वहां मतदाता कतारबद्ध होकर प्रतीक्षा कर रहे थे। राज्य के ज्यादातर हिस्सों में सोमवार को धूप खिली हुई है।

जालंधर में सर्दी बहुत ज्यादा होने के बावजूद वहां सुबह 7.30 बजे से ही मतदाताओं की कतारें देखी गईं।

मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के पैतृक गांव बादल में ग्रामीणों ने सुबह आठ बजे से पहले ही मतदान केंद्रों पर पहुंचना शुरू कर दिया।

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus

शांतिपूर्ण मतदान व सुरक्षा की दृष्टि से अर्धसैनिक बलों की 200 कम्पनियों सहित 73,000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

MDLM
Sanjeevani

इन चुनावों में 1,078 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है। इनमें 417 स्वतंत्र उम्मीदवार व 93 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। 1.76 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे।

राज्य में सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गठबंधन व विपक्षी पार्टी कांग्रेस के बीच मुख्य टक्कर है। हाल ही में गठित एक तीसरा मोर्चा सांझा मोर्चा भी मैदान में है। पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत बादल की नव गठित पीपुल्स पार्टी ऑफ पंजाब (पीपीपी) इसका नेतृत्व कर रही है।

पटियाला, लाम्बी, भोलाथ, मजीठिया और जलालाबाद को अत्यधिक संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्र घोषित किया गया है। निर्वाचन आयोग ने 33 विधानसभा क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया है।

राज्य में मतदाताओं की कुल संख्या 17,683,559 है, इनमें 8,361,014 महिला मतदाता हैं।

जलालाबाद, लुधियाना-पूर्व व पटियाला ग्रामीण में चुनाव में उतरे उम्मीदवारों की संख्या सबसे ज्यादा 16-16 है। अमृतसर जिले की अटारी विधानसभा सीट पर सबसे कम 4 उम्मीदवार चुनाव में उतरे हैं। (आईएएनएस)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button