न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

न्याय के साथ विकास के उद्देश्य को तभी पूरा कर पाएंगे जब सामाजिक कुरीतियां होंगी दूर : नीतीश

54

Motihari : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि न्याय के साथ विकास के उद्देश्य को तभी पूरा कर पाएंगे जब सामाजिक कुरीतियां दूर होंगी.

बिहार में न्याय के साथ विकास हो रहा है

अपनी विकास समीक्षा यात्रा के दूसरे दिन पूर्वी चंपारण जिला के चकिया प्रखंड अंतर्गत महुआवा पंचायत के बलवा कोठी गांव में बुधवार को एक जनसभा को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा कि न्याय के साथ विकास के उद्देश्य को तभी पूरा कर पाएंगे. जब सामाजिक कुरीतियां दूर होंगी. उन्होंने कहा कि बिहार में न्याय के साथ विकास हो रहा है, लेकिन सिर्फ विकास से समाज नहीं बदलता बल्कि सामाजिक कुरीतियों के खात्मे से समाज का निर्माण होता है.

यह भी पढ़ें: बिहार: शराबबंदी के बाद दहेज प्रथा और बाल विवाह पर लगाम कसेंगी नीतीश सरकार

आम जनता को भी देना होगा साथ

नीतीश ने शराबबंदी, नशामुक्ति, दहेज प्रथा और बाल विवाह के खिलाफ राज्य सरकार द्वारा चलाए सख्त अभियान का लोगों से समर्थन करने की अपील करते हुए कहा कि सिर्फ सरकारी तंत्र के भरोसे समाजिक कुरीतियां खत्म नहीं होगी, आम जनता को भी इस अभियान में शामिल होना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि बहुत बुरा लगता है जब महिलाएं शौचालय के लिए बाहर जाती हैं. हमलोगों ने उन्हीं के नाम पर यह योजना चलायी. खुले में शौच से मुक्ति की आदत डालनी होगी. आज अगर लोग खुले में शौच जाना छोड़ देंगे तो बहुत सारी बीमारियों से मुक्ति मिल जायेगी. करीब 90 प्रतिशत बीमारियों से मुक्ति मिल जाएगी. अगर शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो जाय, हर घर तक नल के माध्यम से जल, पक्की गली, बिजली उपलब्ध रहे तो और क्या चाहिए.

यह भी पढ़ें: बिहार में शराबबंदी का नया कानून 2 अक्टूबर से लागू होगा : नीतीश

सिकरहना नदी के सेमरा घाट पर होगा पुल का निर्माण

नीतीश ने सभा स्थल से ही 229 करोड़ की लागत से 213 योजनाओं का शिलान्यास एवं 67 करोड़ की लागत से 81 योजनाओं का उद्धघाटन रिमोट के जरिए किया. उन्होंने चकिया प्रखंड के बलवा कोठी में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाने तथा मेहषी प्रखंड सिकरहना नदी के सेमरा घाट पर पुल के निर्माण की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने इसी गांव के वार्ड नंबर नौ में नल जल योजना शौचालय निर्माण योजना पक्की गली निर्माण आदि योजनाओं का भी निरीक्षण किया.

नीतीश ने स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत कुछ छात्र-छात्राओं को प्रदान किया चेक 

उन्होंने इससे पूर्व बुधवार को समीक्षा यात्रा के क्रम में पूर्वी चंपारण जिला के तुरकौलिया प्रखंड के अन्तर्गत परशुरामपुर ग्राम का भ्रमण किया. इस दौरान सात निश्चय के अन्तर्गत चल रहे कार्यक्रमों की प्रगति को भी देखा. वार्ड नंबर-1 में जलमीनार का भी उन्होंने उदघाट्न किया. मुख्यमंत्री ने पक्की गली, हर घर तक बिजली की स्थिति, नल के माध्यम से जल की आपूर्ति के बारे में ग्रामवासियों से जानकारी ली. भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री को ग्रामवासियों ने अपनी-अपनी समस्यायें बताई , जिसे उन्होंने ध्यान से सुना. भ्रमण के बाद मुख्यमंत्री परशुग्राम में निमित खेल स्टेडियम परिसर गए. वहां उन्होंने स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत कुछ छात्र-छात्राओं को चेक प्रदान किया. साथ ही कुशल युवा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित युवाओं को प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र प्रदान किया.

विकास कार्यों की गई समीक्षा

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा ,‘‘हमने निर्णय लिया है कि 2009 में जिन-जिन गांवों में गये थे एवं जिन-जिन समस्याओं को लोगों ने रखा था, उन सबकी प्रगति देखें.’’ मुख्यमंत्री ने बुधवार की शाम पूर्वी चंपारण जिला मुख्यालय मोतिहारी में पूर्वी एवं पश्चिम चंपारण जिलों में हुए विकास कार्यों की समीक्षा किया, जिसमें जन प्रतिनिधिगण एवं पदाधिकारीगण मौजूद रहें, जिसमें विस्तृत चर्चा की गई.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.


हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Open

Close
%d bloggers like this: