न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नोभार्क आर्गेनिक लिमिटेड ने झारखंड में नई जैविक उर्वरक लांच की

11

NEWSWING

Ranchi, 08 December : नोभार्क आर्गेनिक लिमिटेड ने झारखंड में नई जैविक जैव उर्वरक और पशु उत्पाद का शुभारंभ शुक्रवार को किया. कंपनी के प्रबंधक अभिजीत तैरकर ने कहा कि कंपनी जैविक कृषि उत्पादों और पशु आहार पूरक प्रौद्योगिकी के प्रचार और प्रसार की प्रक्रिया में अग्रसर है. उनके कृषि उत्पादों में पौधे के अर्क से बने जैविक सक्रिय उत्पाद उपलब्ध हैं. यह पूरी तरह से प्राकृतिक, कार्बनिक हैं. इसमें कोई रसायन नहीं है. उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर है. लेकिन कृषि क्षेत्र में जहरीले रसायनों के उपयोग से जहरीले फसल का उत्पादन होता है. इससे दुखी होकर किसान आत्महत्या कर रहे हैं. ऐसे में इस पर रोक लगाने और पशु धन के भोजन में उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन में वृद्धि के लिए जैविक जैव उर्वरक और गैर विषैले पशुधन के लिए नोभार्क काम कर रहा है. यह फसलों के विकास की रक्षा के लिए वैकल्पिक समाधान है.

इसे भी पढ़ें : पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी ने तोड़ी भाषा की मर्यादा, मुख्यमंत्री रघुवर दास को कहा ‘नशेड़ी’

रोजगार के नये श्रोत पैदा करेगी नोभार्क

कंपनी के प्रभात गजरात ने बताया कि जैविक पहलुओं को झारखंड के हर किसान के परिवार तक पहुंचने का काम किया जा रहा है. नोभार्क कंपनी के जैविक लक्ष्य पूरा करने के साथ यह योजना झारखंड के विभिन्न प्रांतों में रोजगार के नये श्रोत पैदा करेगी.

silk_park

100 से अधिक लोगों को मिला रोजगार

आशा नायक ने कहा कि झारखंड के हर एक गावों में हर एक किसान को इस परियोजना के बारे में बताया जायेगा. झारखंड में अब तक पांच कार्ड (सेंटर फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट) का निर्माण किया जा चुका है. जिसमें 100 से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: