Uncategorized

नॉर्थ कोरिया ने फिर किया मिसाइल का परीक्षण, अमेरिका-रूस के बीच बढ़ा तनाव

कोरियाई प्रायद्वीप को लेकर अमेरिका और रूस के बीच बढ़ते तनाव के बीच उत्तर कोरिया ने सबमरीन से लॉन्च होने वाले मिसाइल का शनिवार को परीक्षण किया. दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में ये जानकारी दी गई.
इससे पहले, पूर्वी एशिया में उत्तर कोरिया को लेकर फिर अमेरिका और रूस आमने सामने आ गए. उत्तर कोरिया के तानाशाही रवैये को देखते हुए अपने सहयोगी देश दक्षिण कोरिया की सुरक्षा के लिए अमेरिका ने मिसाइल सुरक्षा प्रणाली लगाने का फैसला क्या किया रूस सामने खड़ा हो गया.

अमेरिका को कड़ी चेतावनी
रूसी संघीय परिषद की आर्म्स कमेटी ने चेतावनी दी है कि अमेरिका अगर दक्षिण कोरिया में मिसाइल रक्षा प्रणाली ‘THAAD’ की तैनाती करता है, तो रूस पूर्वी क्षेत्र में मिसाइलें तैनात कर सकता है.

मिसाइलें तैनात कर सकता है रूस
कमेटी के उपाध्यक्ष एवजेनी सेरेब्रेनिकोव के मुताबिक, कमेटी सैन्य योजना को लेकर रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर मिसाइलें तैनात करने पर फैसला कर सकता है, ताकि दक्षिण कोरिया में मिसाइल रक्षा प्रणाली की तैनाती के प्रभाव को रोका जा सके.
रूस कर रहा है रक्षा योजना पर विचार
समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक, ‘अमेरिकी प्रक्षेपास्त्र प्रणाली की दक्षिण कोरिया में तैनाती के मद्देनजर, अपनी रक्षा योजना पर हम विचार करेंगे.’ उन्होंने कहा, ‘रक्षा मंत्रालय के सहयोग से इस दिशा में प्रभाव को मजबूत करने के लिए हम फैसले लेंगे.’

(आजतक।)

Advt

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button