न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नेशनल होमगार्ड एसोसिएशन की बैठक में बोले अध्यक्ष- जवानों की पीड़ा की अनदेखी कर रही सरकार (देखें वीडियो)

40

NEWSWING

Ranchi, 02 December : नेशनल होमगार्ड एसोसिएशन के बैनर तले शनिवार को रांची के होटल गंगा आश्रम में होम गार्ड के जावनों की बैठक हुई. इस मौके पर जवानों ने झारखंड सरकार से समान कार्य, समान वेतन की मांग की. एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अविनाश सिंह शर्मा ने कहा कि आजादी के बाद भी देश का जवान गुलामी की तरह जीवन बिता रहा है. जवानों की पीड़ा सरकार अनदेखी कर रही है. केंद्र एवं झारखंड सरकार लिए यह शर्म की बात है.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश लागू करे सरकार

अविनाश सिंह शर्मा ने कहा कि 2015 में सुप्रीम कोर्ट ने जवानों को समान कार्य के बदले समान वेतन देने का आदेश दिया था, जिसे कई राज्यों में लागू कर जवानों को समान काम के बदले समान वेतन दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि यह आदेश झारखंड में अभी तक लागू नहीं किया गया. झारखंड सरकार से मांग करते हैं कि इसे जल्द ही लागू किया जाए.

जवानों के लिए सरकार का दोहरा चरित्र

उन्होंने झारखंड सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि एक तरफ जहां सरकार नक्सलवाद को खत्म करने की बात करती है, वहीं दूसरी तरफ झारखंड सरकार होम गार्ड के जावनों को तड़पा रही है. उन्होंने कहा कि सरकार के रवैये के कारण ही होम गार्ड नक्सली बनने को विवश हो जाते हैं. जवानों को लेकर सरकार का दोहरा चरित्र मालूम होता है. उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि सरकार के इसी रवैये के कारण 2009 में होम गार्ड का जवान मदन यादव भूख की वजह से नक्सली बन गया था, जिसे 2016 में गिरफ्तार किया गया था. वहीं उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी हमला बोला. कहा कि पीएम नक्सलवाद को खत्म करना चाहते हैं या उसे बढ़ावा देने चाहते हैं. एक तरफ बेटी बचाव बेटी पढाव का नार दिया जाता है तो दूसरी तरफ महिला होम गार्ड को मातृत्व अवकाश और कोई भत्ता तक तक नहीं दिया जाता है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: