न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नेपाल चुनाव के पहले चरण में वाम गठबंधन की 3 सीटों पर जीत

12

News Wing

Kathmandu, 08 December : नेपाल में संसदीय और प्रांतीय चुनावों के पहले चरण के नतीजे आ गए हैं जिसमें लेफ्ट गठबंधन ने तीन संसदीय सीटों पर जीत हासिल कर ली है. यहां चुनावी प्रक्रिया फर्स्ट पास्ट द पोस्ट प्रणाली (सबसे ज्यादा मत पाने वाला उम्मीदवार विजेता होता है) के तहत हुई थी.

सीपीएन-यूएमएल ने दो सीटों पर हासिल की जीत

चुनाव अधिकारियों ने आज बताया कि विपक्षी पार्टी सीपीएन-यूएमएल ने दो सीटों पर जीत हासिल की जबकि उसकी सहयोगी पार्टी सीपीएम-माओइस्ट सेंटर के प्रत्याशी ने नेपाली कांग्रेस के प्रत्याशी को हरा दिया है. उन्होंने बताया कि उत्तर-पश्चिम नेपाल के मनांग जिले में सीपीएन-यूएमएल के उम्मीदवार पोल्डन चोपांग गुरुंग ने अपने करीबी प्रतिद्वंदी नेपाली कांग्रेस के तेक बहादुर गुरुंग को हराकर चुनाव जीता है.

यह भी पढ़ें: चुनाव को लेकर सील हुई भारत-नेपाल सीमा

silk_park

45 जिलों में हुए चुनावों में 67 फीसदी मतदान

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि सीपीएन-यूएमएल के उम्मीदवार प्रेम प्रसाद तुलाचन ने नेपाली कांग्रेस के रोमी गउचन को हराकर मुस्तांग जिले से जीत हासिल की. सीपीएन-माओइस्ट सेंटर के कमल रोक्का ने नेपाली कांग्रेस के अपने करीबी प्रतिद्वंदी हरि शंकर गर्ती को हराकर पश्चिम नेपाल के रुकुम जिले से जीत हासिल की. इन ऐतिहासिक चुनावों में संसदीय सीटों के लिए कुल 1,663 उम्मीदवार मैदान में थे जबकि प्रांतीय सीटों पर 2,819 उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया. 45 जिलों में गुरुवार को हुए चुनावों में मतों की गिनती शुक्रवार को की जा सकती है. इस चरण में कुल 67 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. जनता को इन चुनावों से देश में बेहद जरूरी राजनीतिक स्थिरता आने की उम्मीद है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: