न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नीरव मोदी के अपार्टमेंट से एमएफ हुसैन की बेशकीमती पेंटिंग सहित 10 करोड़ की अंगूठी जब्त

51

New delhi : हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मुंबई में समुद्र के सामने स्थित अपार्टमेंट से 26 करोड़ रुपये मूल्य के आभूषण, महंगी घड़ियां और अमृता शेरगिल तथा एमएफ हुसैन की बेशकीमती पेंटिंग्स जब्त की है. ईडी ने यह कार्रवाई 12,000 करोड़ रुपये के पीएनबी फर्जीवाड़ा मामले में की है. इस संबंध में अधिकारियों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने सीबीआई के साथ मुंबई के वर्ली इलाके में मोदी के समुद्र महल लग्जरी आवासीय फ्लैट में 22 मार्च को तलाशी ली थी.

इसे भी पढ़ें: चारा घोटाला: दुमका ट्रेजरी केस में लालू को 7-7 साल की सजा, 30-30 लाख का जुर्माना

10 करोड़ रुपये के मूल्य की पेंटिग्स जब्त

तलाशी में कीमती सामान जब्त किया गया. उन्होंने बताया कि धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत पिछले तीन दिनों में 15 करोड़ रुपये के आभूषण, 1.4 करोड़ रुपये की महंगी घड़ियां और अमृता शेरगिल, एमएफ हुसैन और केके हेब्बार जैसे मशहूर कलाकारों की 10 करोड़ रुपये के मूल्य की पेंटिग्स जब्त की गई. उन्होंने बताया कि इन जब्त सामानों में हीरे की एक ऐसी अंगूठी भी शामिल है जिसकी कीमत 10 करोड़ रुपये है. 

इसे भी पढ़ें: रांची: लातेहार विधायक प्रकाश राम जेवीएम से निलंबित, राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग को लेकर कार्रवाई

अबतक 7,638 करोड़ की कीमत संपत्तियां की गयी जब्त

केंद्रीय जांच एजेंसी ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 1,200 करोड़ रुपये के कथित फर्जीवाड़ा मामले में नीरव मोदी और उनके मामा तथा गीतांजलि जेम्स प्रोमोटर मेहुल चोकसी के खिलाफ धन शोधन की दो प्राथमिकी दर्ज की. ईडी ने इस साल की शुरुआत में इन दोनों के भारत छोड़कर जाने और सम्मन जारी किए जाने के बावजूद पेश ना होने के कारण इनके खिलाफ वैश्विक गिरफ्तारी वारंट के लिए इंटरपोल को भी सूचित किया है. मुंबई की एक विशेष अदालत ने ईडी के अनुरोध पर इनके खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी किये हैं. ईडी ने फरवरी में आरोपियों के खिलाफ आपराधिक जांच शुरू की थी. इसके बाद इस मामले को लेकर देशभर के कुल 251 स्थानों पर छापेमारी की गई. इस मामले में अभी तक 7,638 करोड़ रुपये की कीमत के हीरे, सोना, बेशकीमती पत्थर और अन्य चल-अचल संपत्तियां जब्त की गयी हैं.

 न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: