Uncategorized

निर्वस्‍त्र तस्‍वीर खींचनेवाले बॉडी स्‍कैनर पर अब नहीं होंगी आपत्तियां

हवाई अड्डे पर सुरक्षा के लिये एक ओर जंहा अमेरिका में जांच एजेंसियां एक पर एक जुगत लगा रही हैं, वहीं, सुरक्षा जांच के नाम पर स्‍कैनिंग के दौरान अपनी निर्वस्‍्त्र तस्‍वीर सार्वजनिक होने से यात्रियों में भारी रोष बढता जा रहा है. ऐन वख्‍त, वहां के एक वैज्ञानिक ने एक ऐसा रोचक सॉफ्टवेयर बनाया है जिससे यात्रियों का रोष थम सकता है.

कैलिफोर्निया स्थित Lawrence Livermore National Laboratory के इस शोधकर्ता ने वर्तमान बॉडी स्‍कैनिंग सॉफ्टवेयर में बस एक रोचक सुधार कर दिया है. पहले उस स्‍कैनिंग मशीन के सामने यात्री को खडा किया जाता था और जांचकर्ता के सामने उसकी निर्वस्‍त्र तस्‍वीर तस्‍वीर आ जाती थी, जिससे यह पता लगाना आसान होता था कि शरीर के अलावा उसने अपने कपडों में कोई आपत्ति जनक सामग्री तो नहीं छुपा रखा है. जांच तक तो बात ठीक थी, लेकिन अपना नग्‍न शरीर दूसरे को क्‍यों दिखायें?

Chanakya IAS
SIP abacus
Catalyst IAS

कैलिफोर्निया के उस शोधकर्ता ने बतौर समाधान अब उस स्‍कैनिंग मशीन के सॉफ्टवेयर में ऐसा बदलाव कर दिया है जिससे स्‍कैनिंग से प्राप्‍त होने वाली तस्‍वीर बेढब दिखायी दे (जैसा Fun House में मजाकिया आइना), ऐसी, जिसे देख एकबारगी व्‍यक्ति खुद अपनी तस्‍वीर भी न पहचान पाये. शोधकर्ता को विश्‍वास है कि उस तस्‍वीर से जांचकर्ताओं का मकसद पूरा हो जाएगा और आपत्ति करनेवालों का रोष थोडा ठंढा पड जाएगा.

The Royal’s
Pushpanjali

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button