Uncategorized

धौनी एडिलेड टेस्ट में नहीं खेलेंगे, कोहली को कमान

एडिलेड : अंगूठे की चोट के कारण भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धौनी मंगलवार से एडिलेड ओवल मैदान पर आस्ट्रेलिया के साथ शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच में नहीं खेल सकेंगे। उनकी गैरमौजूदगी में विराट कोहली टीम की कमान सम्भालेंगे। धौनी ने रविवार को नेट्स में बल्लेबाजी और गेंदबाजी की लेकिन वह विकेटकीपिंग करने की स्थिति में नहीं हैं। इसे देखते हुए टीम प्रबंधन ने धौनी को आराम देने का फैसला किया। धौनी एडिलेड में 2012 में खेले गए टेस्ट मैच के बाद पहली बार किसी टेस्ट में नहीं खेलेंगे।

धौनी की गैरमौजूदगी का मतलब यह है कि कोहली जहां टीम की कमान सम्भालेंगे वहीं आरक्षित विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को अंतिम एकादश में जगह मिलेगा। यह साहा का तीसरा टेस्ट होगा।

सीए की वेबसाइट पर खुद कोहली के हवाले से लिखा गया है, “हां मैं कल नेतृत्व कर रहा हूं। हम अगले कुछ दिनों मे धौनी के पूरी तरह फिट होने की उम्मीद कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि वह पूरी तरह दुरुस्त होकर ही मैदान पर उतरें।”

कोहली ने कहा कि उनकी टीम पहले टेस्ट में जमकर खेलेगी और एक कप्तान के तौर पर आक्रामक रुख अपनाए रखने का प्रयास करेंगे। साथ ही कोहली ने अपने तेज गेंदबाजों पर भरोसा भी जताया।

कोहली ने कहा, “हमारे लिए यह सबसे अच्छा मौजूदा बॉलिंग अटैक है। हमारे पास ऐसे भी गेंदबाज हैं जो तेजी दिखा सकते हैं और अच्छी बात यह है कि सभी फिट हैं।”

कोहली ने आस्ट्रेलियाई टेस्ट बल्लेबाज फिलिप ह्यूज के अंतिम संस्कार में हिस्सा लिया था। कोहली ने स्वीकार किया कि 25 साल के ह्यूज की मौत ने उनकी टीम को मानसिक तौैर पर काफी दुखी कर दिया था लेकिन अब टीम उस परेशानी से निकलकर अभ्यास पर लौट चुकी है।

बकौल कोहली, “आपको खेल के लिए आगे की ओर देखना होता है। हम ज्यादा समय तक दुख मनाने की स्थिति में नहीं थे क्योंकि हमने टेस्ट श्रृंखला के लिए यहां आकर कम तैयारी की थी, लिहाजा हमें जल्द ही सबकुछ भूलकर मैदान पर उतरना पड़ा।”

उल्लेखनीय है कि सीए ने ह्यूज को एडिलेड टेस्ट के लिए 13वां खिलाड़ी घोषित किया है। आस्ट्रेलियाई टीम ह्यूज की मौत के बाद पहली बार कोई मैच खेल रही है। एडिलेड में माइकल क्लार्क अपनी टीम का नेतृत्व करेंगे।

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला खेली जानी है। पहला टेस्ट मैच चार दिसम्बर से ब्रिस्बेन में खेला जाना था लेकिन आस्ट्रेलियाई टेस्ट बल्लेबाज फिलिप ह्यूज की असमय मौत के बाद भारत के आस्ट्रेलिया दौरे में परिवर्तन किया गया है। आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button