Uncategorized

देश में ‘निपाह’ वायरस ने दी दस्तकः केरल में 10 लोगों की मौत, जानें क्या है लक्षण व बचाव

विज्ञापन

Kerala: केरल के कोझीकोड में इनदिनों खतरनाक निपाह वायरस फैल रहा है. जिसकी चपेट में आने से अब तक 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. जबकि 25 लोगों के खून में निपाह वायरस होने की पुष्टि हुई है. मृतकों में एक ही परिवार के चार लोग और इलाज में लगी एक नर्स भी शामिल हैं. बीमार लोगों में से चार की हालत गंभीर है. जबकि  25 लोगों को निगरानी में रखा गया है. हालांकि, राज्य की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने अभी सिर्फ तीन मौतों की पुष्टि की है. निपाह वायरस से हो रहे बीमारी के कारण केरल सरकार ने केंद्र से मदद मांगी है. जिसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने तीन एक्सपर्ट की एनसीडीसी की टीम को केरल भेजा है. खबर है कि नेशनल सेंटर फॉर डीसीज कंट्रोल (एनसीडीसी) की टीम केरल में निपाह वायरस प्रभावित इलाकों का दौरा करेगी.

;.kl;

अबतक मिली जानकारी के मुताबिक निपाह वायरस चमगादड़ में पाया जाता है. वहां से ये फलों में और फलों से इंसानों में फैलता है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) की कमेटी वायरस की जानकारी जुटा रही है.  पुणे वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट ने खून के तीन नमूने लिए, जिसमें निपाह वायरस होने की भी पुष्टि हुई है.

इसे भी पढ़ेंः अंततः नोटतंत्र हार गया, अश्वमेध का घोड़ा रुक गया ..

क्यों पड़ा निपाह वायरस नाम

टखतरनाक और दुलर्भ वायरस का मामला 1998 में पहली बार मलेशिया के कांपुंग सुंगई निपाह में इसके मामले सामने आया था. इस जगह के कारण ही इसे निपाह वायरस नाम दिया गया. पहले इसका असर सुअरों में देखा गया था. फिर 2004 में यह वायरस बांग्लादेश में फैला. भारत में यह केरल में पहली बार सामने आया है.

advt

क्या होते हैं लक्षण

इस वायरस की चपेट में आने से प्रभावित लोगों को सांस लेने की दिक्कत होती है फिर दिमाग में जलन महसूस होती है. इतना ही नहीं वक्त पर इलाज नहीं मिलने पर शख्स की मौत हो जाती है. अब तक इस वायरस से जुड़ी कोई वैक्सीन नहीं आई है.

कैसे करें बचाव

इस वायरस से बचने के लिए फलों, खासकर खजूर खाने से बचना चाहिए. पेड़ से गिरे फलों को नहीं खाना चाहिए. बीमार सुअर और दूसरे जानवरों से दूरी बनाए रखनी चाहिए.

 न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

adv
advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button