न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

दिल्ली मेट्रो से ध्वनि प्रदूषण पर 5 वर्षीय बच्ची ने दायर की याचिका

19

News Wing

New Delhi, 13 December : पांच साल की एक बच्ची ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) में शिकायत दर्ज कराकर यहां दिल्ली मेट्रो ट्रेन के संचालन से ध्वनि प्रदूषण होने का आरोप लगाया.

पर्यावरण नियमों का पालन करें दिल्ली मेट्रो : एनजीटी

इस शिकायत पर विचार करते हुए एनजीटी ने दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) को पर्यावरण नियमों का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया. न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली एनजीटी पीठ ने डीएमआरसी को तय सीमाओं का पालन करने का निर्देश दिया और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति से यह सुनिश्चित करने को कहा कि निर्माण और संचालन सहित इसकी क्रियाकलापों से किसी तरह का ध्वनि प्रदूषण नहीं हो.

यह भी पढ़ें: जमशेदपुर : पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा की तबियत अचानक बिगड़ी, टाटा गोल्फ टूर्नामेंट समारोह से लाये गये घर

समृद्धि गोस्वामी ने  अपने पिता के जरिए दायर करायी थी याचिका 

रोहिणी निवासी समृद्धि गोस्वामी द्वारा पिता राकेश गोस्वामी के जरिये दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी. इस याचिका में रोहिणी सेक्टर 18.19 मेट्रो स्टेशनों को उचित वैकल्पिक स्थल पर स्थानांतरित करने का अनुरोध किया गया क्योंकि ध्वनि का स्तर 85 डेसीबल से अधिक पाया गया. इस याचिका में पश्चिमी दिल्ली के रोहिणी सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन के पास आवाज रोधी बैरियर लगाने तथा निर्माण तथा मेट्रो रेल के परीक्षण के कारण हुई परेशानी के लिए मुआवजे का अनुरोध किया गया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: