Uncategorized

दिल्ली : महिलाओं की सुरक्षा के लिए एप

नई दिल्ली : राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा के लिए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को एक मोबाइल एप जारी की है। इस एप का नाम ‘हिम्मत’ रखा गया है। यह दिल्ली पुलिस की पहल है। इसकी सहायता से स्मार्ट फोन उपभोक्ता पुलिस नियंत्रण कक्ष को फोन कर सकते हैं। इस एप में एक बटन भी दिया गया है, जिससे आप झटपट 30 सेकेंड की वीडियो अथवा ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

पुलिस ने कहा कि इस एप की सहायता से उपयोगकर्ता आपातकालीन समय में शीघ्रता से पुलिस से संपर्क कर सकता है।

इस एप के डेटाबेस में उपभोक्ता को पांच मित्रों या सगे-संबंधियों के नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। जब कभी एसओएस कॉल की जाएगी, एक संदेश अपने आप इन पांच नंबरों पर चला जाएगा।

एक अधिकारी ने कहा, “इस तरह से न केवल पुलिस, बल्कि उपभोक्ता के सगे-संबंधी भी उसकी सहायता के लिए घटना स्थल पर पहुंच सकते हैं।”

अधिकारी ने कहा, “दिल्ली पुलिस साइबर हाइवे की सहायता से पुलिस नियंत्रण कक्ष से एक संदेश ठीक उसी समय उस क्षेत्र की पुलिस पेट्रोल गाड़ियों और स्थानीय पुलिस स्टेशन के प्रमुख (एसएचओ) को भेजा जाएगा।”

आपातकाल के दौरान, संकटग्रस्त व्यक्ति मोबाइल एप के जरिए ऑडियो और वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकता है, और उसे पुलिस नियंत्रण कक्ष को भेज सकता है।

अधिकारी ने कहा, “हिम्मत नाम के इस एप को स्मार्टफोन रखने वाली कामकाजी महिलाओं और देर रात को सफर करने वाली महिलाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।”

पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस एप को दिल्ली पुलिस की वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह एप केवल एंड्रोइड आधारित स्मार्टफोन पर काम करता है। आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button