न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

तम्बाकू सेवन करने वालों को सजग करने की कोशिश, उत्पाद पर मुंह के कैंसर का चित्र छापना अनिवार्य

110

Newswing Desk: सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों का सेवन करने वाले लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सजग करने की कोशिश जारी है. और इस बार सिगररेट, गुटखा प्रेमियों को डराने के लिए उत्पाद पर चित्रमय चेतावनी के नियम को भारत सरकार ने बदल दिया है. नए नियमों की अधिसूचना मंगलवार को जारी कर दी गई है, जो 1 सितंबर 2018 से लागू होंगे. नये नियम के तहत तंबाकू उत्पाद पर मुंह के कैंसर का फोटो छपना जरुरी होगा. स्वास्थ्य विभाग ने नए नियमों को कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए हैं.

इसे पढ़ें:काला हिरण शिकार केस में सलमान खान दोषी कारार, बाकी सभी आरोपी बरी

हर साल होता है बदलाव

cancer

गौरतलब है कि भारत सरकार सिगरेट व तंबाकू उत्पादों के पैकेजिंग के नियमों में हर साल बदलाव करती है.  जिससे तंबाकू उत्पाद खरीदने वाले चेतावनी को गंभीरता से लें. सबसे पहले सिगरेट व पान मसाले के पैकेट पर केकड़े का चित्र प्रदर्शित किया गया था. इसके बाद फेफड़े का चित्र प्रदर्शित किया गया. अब नए बदलाव के तहत मुंह के कैंसर का चित्र प्रदर्शित किया जाएगा.  ‘तंबाकू से कैंसर होता है और तंबाकू से दर्दनाक मौत होती हैचेतावनी को लाल रंग की पृष्ठभूमि पर सफेद फॉन्ट में प्रकाशित करना होगा. चित्रमय चेतावनी तंबाकू से कैंसर होता है और आज ही छोड़ें कॉल करें 1800112356 पहले प्रदर्शित की जाएगी. इसके 12 महीने बाद तंबाकू से दर्दनाक मौत होती हैचेतावनी प्रकाशित की जाएगी.  तंबाकू उत्पाद बनाने वाली कंपनियों को पुराने पैकेट बाजार से हटाने और नए चित्र के साथ उत्पादों को बाजार में लाने के लिए 1 सितंबर 2018 तक का समय दिया गया है.

इसे पढ़ें:CWG 2018: मीराबाई चानू ने रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन कर देश के लिए जीता गोल्ड

क्विट लाइन नंबर 1800112356 भी देना होगा 

तंबाकू उत्पादों पर आज ही छोड़ें कॉल करें 1800112356’ को काली पृष्ठभूमि में सफेद फॉन्ट में प्रकाशित किया जाएगा. पहली बार तंबाकू खाने वालों की काउंसलिंग के लिए डिब्बी और पैकेट पर तंबाकू क्विट लाइन नंबर 1800112356 भी दिया जाएगा. इस पर कॉल करने पर व्यक्ति को तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जाएगा. कंपनियां फोटो प्रदर्शित करने में खेल करती थीं, इसलिए इस बार सरकार ने फोटो के पिक्सल के लिए भी नियम बनाए हैं, जिससे चित्र ठीक से उभर कर सामने आए. इसमें लिखित स्वास्थ्य चेतावनी चार रंगों के साथ न्यूनतम 300 डीपीआई (डॉट्स प्रति इंच) के प्रिंटिंग रिजोल्यूशन के साथ छपी होगी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबु और ट्विट पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: