Uncategorized

डॉ राज कुमार शर्मा ने मिनी पीसीएनएल विधि से दो बच्चों की किडनी की पथरी का किया सफल ऑपरेशन

Ranchi : राज अस्पताल रांची के मूत्र रोग विशेषज्ञ (यूरोलॉजिस्ट) डॉ राज कुमार शर्मा ने रांची में पहली बार मिनी पीसीएनएल विधि से एक तीन वर्ष के बच्चे और 6 वर्ष की बच्ची की किडनी की पथरी का सफल ऑपरेशन किया. डॉ शर्मा ने बताया कि यह तकनीक किडनी की पथरी के लिए सामान्य उम्र के लोगों पर आम तौर पर इस्तेमाल की जाती है. परंतु इतनी कम उम्र के बच्चों में इस विधि का प्रयोग होना देश भर में अत्यंत दुर्लभ है. झारखंड में इस विधि का उपयोग इतनी कम उम्र के बच्चे जिनका वजन 11 किलो 3 वर्षीय बच्चा और 6 वर्षीय बच्ची जिसका वजन 13.5 किलो पर पहली बार किया गया है.

इसे भी पढ़ें : रिम्स के डॉक्टर अंशुल ने कहा- मरीजों को बेहतर ट्रीटमेंट देना हमारा काम, हमें खुशी है कि भगवान ने हमें मरीजों की सेवा का मौका दिया

मिनी पीसीएनएल विधि में मरीज को 3 दिन में ही छुट्टी मिल जाती है

उन्होंने बताया कि इस तकनीक में Advance Mini Perc Scope (दूरबीन) का प्रयोग किया जाता है. इस विधि में महज दो से तीन मिली मीटर का सुराग बनाया जाता है और गुर्दे की पथरी को समाप्त किया जाता है. मिनी पीसीएनएल विधि में मरीज को 3 दिन में ही छुट्टी दे दी जाती है. आमतौर पर इस विधि के इस्तेमाल से की गई सर्जरी महज एक से डेढ़ घंटे में समाप्त हो जाती है. मिनी पीसीएनएल ऐसी अग्रिम तकनीक है जो बच्चों में इस्तेमाल करना अत्यंत कठिन एवं जोखिम भरा है. सिर्फ एक कौशलपूर्ण सर्जन ही ऐसे जोखिम भरे ऑपरेशन की जिम्मेवारी अपने सर पर उठा सकता है एवं उसे सफल अंजाम दे सकता है. डॉ राज शर्मा ने सफलतापूर्वक दो मासूम बच्चों के पेट को चीरफार से होने वाली परेशानी से बचाया और अपने हूनर का परिचय दिया. इस दुर्लभ ऑपरेशन से राज अस्पताल और राज्य का नाम ऊंचा हुआ है. उन्होंने बताया कि रामगढ़ झारखंड निवासी अदनान अंसारी उम्र 3 वर्ष जिसका वजन 11 किलो गुर्दे की पथरी 1.5 सेंटीमीटर के कारण पेट में दर्द और पेशाब में रक्त रिसाव से पिछले 6 माह से पीड़ित था, जिसका सफल उपचार मिनी पैनल द्वारा किया गया. झारखंडवासी बरखा कुमारी उम्र 6 वर्ष जिसका वजन 13.5 किलो गुर्दे में पथरी के कारण पेशाब में संक्रमण से पीड़ित थी, जिसका सफल उपचार मिनी PCNL द्वारा किया गया. दोनों बच्चे अब पूरी तरह से स्वस्थ हैं और एक आम जन जीवन व्यतीत कर रहे हैं.

MDLM
Sanjeevani

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button