न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

डीजीपी ने डगरा पिकेट में गुजारी रात, ग्रामीणों से कहा- डगरा में समग्र विकास का खुलेगा नया द्वार (देखें वीडियो)

33

NEWSWING

Daltonganj, 05 December : जिले के नौडीहा बाजार थाना क्षेत्र के घोर नक्सल प्रभावित डगरा में सुरक्षा के माध्यम से समग्र विकास का नया द्वार खोलने की पहल तेज कर दी गयी है. इसके लिए राज्य के पुलिस महानिदेशक डीके पांडेय से लेकर पलामू के पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा गंभीर दिखायी पड़ रहे हैं. पुलिस की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सोमवार की शाम डीजीपी पांडेय और विशेष शाखा के एडीजी अनुराग गुप्ता 20 दिन पहले डगरा में बनाये गये पुलिस पिकेट का ना केवल निरीक्षण किया बल्कि उन्होंने पूरी रात पिकेट में ही गुजारी. 

जवानों को नक्सल विरोधी अभियान की बारिकियों से अवगत कराया

इस दौरान डीजीपी पांडेय ने पिकेट में तैनात जवानों के साथ संवाद स्थापित किया. उन्हें सेवा भावना से अपना कार्य करने के लिए प्रेरित किया. इस दौरान उन्होंने जवानों से बिहार बॉर्डर से सटे इलाकों में सुरक्षा और विकास का माहौल तैयार करने का निर्देश दिया. डीजीपी ने जवानों के साथ खाना खाया और उनकी हौसला अफजाई की. डीजीपी ने जवानों को नक्सल विरोधी अभियान की बारिकियों से भी अवगत कराया. उन्होंने सभी जवानों को सम्मिलित रूप से एक लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि दी, ताकि क्षेत्र में अभियान के दौरान सामुदायिक पुलिसिंग में मदद मिल सके. 

ग्रामीणों के साथ योजनाओं पर की चर्चा

डीजीपी ने मौके पर मौजूद एसपी माहथा को निर्देश दिया कि वे डगरा पिकेट को सहायक थाना के रूप में विकसित करने के लिए जिला स्तर से प्रस्ताव भेजे. मंगलवार सुबह श्री पांडेय ने स्थानीय ग्रामीणों और पंचायत प्रतिनिधियों के साथ भी संवाद स्थापित किया. डीजीपी ने ग्रामीणों के साथ स्थानीय भाषा में बातचीत की और उन्हें आश्वस्त किया कि उनकी सभी समस्याओं का समाधान किया जायेगा. इस दौरान सड़क, पुल, पुलिया, सिचाई व्यवस्था, शिक्षा, स्वास्थ्य, मोबाईल टावर जैसी कल्याणकारी योजनाओं पर चर्चा हुई. इस दौरान उन्होंने बच्चों के बीच कॉपी, कलम और चॉकलेट का भी वितरण किया. 

नक्सल विरोधी अभियान को धार देना हैः एसपी महथा

डगरा पिकेट से डीजीपी के रवाना होने के बाद पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा ने बताया कि नक्सल विरोधी अभियान को धार देना है, ताकि सुरक्षा का वातावरण कायम हो सके. उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के समग्र विकास के लिए पुलिस सभी विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर एक्शन प्लान के तहत कार्य करेगी. श्री माहथा ने बताया कि जल्द ही वे उपायुक्त के साथ फिर डगरा आयेंगे और जल्द ही यहां विकास मेला का आयोजन किया जायेगा. मेले में परिसंपतियों के वितरण के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं को क्रियान्वित किया जायेगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: