न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

डिजिटल वर्ल्‍ड को बच्चों के लिए सुरक्षित बनाएं, वंचित बच्चों के लिए ऑनलाइन दायरे को बढ़ाएं : यूनिसेफ

9

NEWSWING

Ranchi, 11 December : दुनिया भर में बच्चों की स्थिति को लेकर यूनिसेफ की वार्षिक रिपोर्ट सोमवार को राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने जारी किया. यूनिसेफ की इस रिपोर्ट के अनुसार बच्चों की विशाल ऑनलाइन उपस्थिति के बावजूद दुनिया भर में 3 इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से एक बच्चा है, लेकिन इंटरनेट और डिजिटल वर्ल्‍ड के खतरे से बच्चों को बचाने और सुरक्षित ऑनलाइन सामग्री तक उनकी पहुंच को बढ़ाने के लिए काफी कम उपाय किए गए हैं.

यह रिपोर्ट इंटरनेट से वंचित और गरीब बच्चों को डिजिटल टेक्नोलॉजी से होने वाले लाभ की पड़ताल करता है, इसमें वे बच्चे भी शामिल हैं, जो गरीबी में पले बढ़े होते हैं या मानवीय आपातकाल से प्रभावित होते हैं. इसमें शामिल हैं- सूचना साधनों तक उनकी पहुंच को बढ़ाना, डिजिटल कार्यस्थलों के लिए कौशल का निर्माण करना, और उन्हें मंच प्रदान करना, जहां वे अपने को जोड़ सकें और अपने विचारों को व्यक्त कर सकें.

इंटरनेट से दूरी बढ़ा रही है असमानता

यह रिपोर्ट बताता है कि लाखों बच्चे अभी भी डिजिटल सुविधा से वंचित हैं. दुनिया के लगभग एक तिहाई युवा (346 मिलियन) ऑनलाइन नहीं हैं, जो कि असमानता को बढ़ा रहा है. बढ़ते डिजिटल इकोनॉमी में बच्चों की भागीदारी की क्षमता को घटा रहा है.

डिजिटल टेक्‍नोलॉजी दुनिया से जुड़ने का अच्‍छा माध्‍यम : राज्‍यपाल

झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि, ”यदि सही तरीके से इसका लाभ उठाया जाए और सार्वभौमिक रूप से सुलभ बनाया जाए, तो डिजिटल टेक्नोलॉजी पीछे छूट चुके बच्चों के लिए परिवर्तन कारक साबित हो सकता है. चाहे वे बच्चे गरीबी के कारण या जातीयता, लिंग, अक्षमता, विस्थापन और भौगोलिक अलगाव के कारण पीछे छुट गए हों उन्हें अवसर की दुनिया से जोड़ा जा सकता है और उन्हें डिजिटल दुनिया में सफल होने के लिए जरूरी कौशल उपलब्ध कराया जा सकता है.”

बच्‍चों के लिए जरूरी है डिजिटल एजुकेशन

यूनिसेफ झारखंड की प्रमुख डॉ मधुलिका जोनाथन ने कहा कि यह रिपोर्ट विभिन्न स्तरों पर डिजिटल तकनीक का बच्चों पर पड़ने वाले प्रभाव तथा इसके खतरे के साथ-साथ इससे मिलने वाले लाभ और अवसरों के बारे में एक व्यापक तस्वीर प्रस्तुत करता है. यह रिपोर्ट स्पष्ट रूप से सरकारों, डिजिटल टेक्नोलॉजी सेक्टर तथा टेलिकॉम उद्योग का आह्वान करता है कि वे डिजिटल दुनिया में बच्चों के लिए समान अवसर उपलब्ध कराएं. डिजिटल वर्ल्‍ड में बच्चों के लिए ऐसी नीतियां, अभ्यास और उत्पाद का निर्माण किए जाएं, जो कि बच्चों को डिजिटल दुनिया के अवसरों का लाभ उठाने में मदद करे और उन्हें इसके नुकसान से बचाए.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: